उत्तर भारत में पड़ रही ठंड का जिले में असर, रात का तापमान 6.5 डिग्री पहुंचा

Vidisha News - विदिशा| शहर में मौसम के सर्द तेवर बरकरार है। रात का तापमान 6 से 7 डिग्री के बीच बना हुआ है। छह साल बाद नए साल के पहला...

Bhaskar News Network

Jan 13, 2019, 05:25 AM IST
Vidisha News - mp news in northern india the impact of cold in the district night temperature reached 65 degrees
विदिशा| शहर में मौसम के सर्द तेवर बरकरार है। रात का तापमान 6 से 7 डिग्री के बीच बना हुआ है। छह साल बाद नए साल के पहला पखवाड़ा सबसे ठंडा गुजर रहा है।

इन 12 दिनों में रात का औसत तापमान 7 डिग्री रहा। इससे पहले 2013 में जनवरी के शुरुआती इन दिनों में रात का औसत तापमान 7.1 डिग्री रहा था। शनिवार को रात का तापमान 6.5 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से कम रहा। नए साल के पहले दिन से ही रात का तापमान सामान्य से कम है। सीहोर कृषि कॉलेज के मौसम वैज्ञानिक एसएस तोमर ने बताया कि उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके की ठंड की वजह से प्रदेश के कई हिस्सों में ठंड पड़ रही है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस की फ्रीक्वेंसी इस बार ज्यादा रही। एक सीजन में सामान्य तौर पर इनकी संख्या 6- 7 होती है। इस बार अभी तक यह 9 तक आ चुके हैं। इनके आने से कश्मीर में मौसम बदलता है वहां बर्फबारी होती है।

अभी दो- तीन दिन तापमान में मामूली इजाफा

श्री तोमर ने बताया कि अभी दो- तीन दिन तापमान मामूली इजाफा होने की संभावना है। मिल रहे ट्रेंड के अनुसार इसके बाद तापमान में गिरावट हो सकती है। 14- 15 जनवरी से ठंड का एक दौर और आ सकता है।

X
Vidisha News - mp news in northern india the impact of cold in the district night temperature reached 65 degrees
COMMENT