• Hindi News
  • Mp
  • Vidisha
  • Vidisha News mp news indulgence the desire to consume as much as possible by accumulating the consumption of goods makes one guilty of sin acharyashree

भोग- उपभोग की सामग्रियों को ज्यादा से ज्यादा जमा कर भोगने की इच्छा ही पाप का बाेध कराती है: आचार्यश्री

Vidisha News - विदिशा| भोग- उपभोग की सामग्रियों को ज्यादा से ज्यादा एकत्रित कर उनको भोगने की इच्छा ही पाप का बोध कराती है। विषय...

Dec 10, 2019, 10:42 AM IST
Vidisha News - mp news indulgence the desire to consume as much as possible by accumulating the consumption of goods makes one guilty of sin acharyashree
विदिशा| भोग- उपभोग की सामग्रियों को ज्यादा से ज्यादा एकत्रित कर उनको भोगने की इच्छा ही पाप का बोध कराती है। विषय भोगों की इच्छाएं कभी समाप्त नहीं होती बल्कि और और बढ़ाती जाती है। अग्नि में बच्चा हाथ डालता है तो मां उसे अग्नि के पास हाथ ले जाकर समझाती है कि बेटा इसमें हाथ डालने पर जल जाओगे। आग की तपन उसको लगती है। वह समझ जाता है फिर उस आग में हाथ नहीं डालता लेकिन हम कितने समझदार हैं कि जान-बूझकर इस विषय भोग की आग में जल रहे हैं फिर भी उस आग में बार-बार हाथ डालते हैं। उपरोक्त उदगार आचार्य उदार सागर महाराज ने जैन भवन किरी मोहल्ला में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि एक ओर तो हम धर्माचरण करते हैं ओर ये जानते हुए भी कि ये भोग भव के रोग अर्थात संसार को बढ़ाने वाले हैं, फिर भी इन भोगों को छोड़ते नहीं हैं।

उन्होंने गडन्त पदार्थों की चर्चा करते हुए कहा कि इसमें असंख्यात जीवों की लोक प्रमाणिकता हैं, लेकिन जिव्हा की लोलुपता कहां छोड़ने देती है।

विषय भोगों की आग हमें जलाने वाली है: उन्होंने कहा कि जैसे कोई शत्रु आपका कभी हित नहीं करता, उसी प्रकार ये भोग और इन्द्रिय सुख अभी तो बहुत अच्छे लग रहे हैं और इसमें आप लोग बहुत गाफिल हो रहे हो लेकिन ध्यान रखना यह सारे विषय भोग भोगते समय तो बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन जब इनके फल देने का समय आता है तो नीरस एवं वज्र के समान हो जाते हैं।

उन्होंने कहा की शास्त्रों में विषय भोग को अग्नि की उपमा दी गई कि इससे दूर रहो। पास में जाओगे तो जल जाओगे लेकिन हमें विश्वास ही नहीं है कि यह हमें जलाने वाली है। आचार्यश्री ने कहा कि जहर खाने से तो यह जीव एक बार मरता है लेकिन विषय भोग उस विष के समान हैं जिसमें यह जीव बार-बार मरता है। विषय भोगों की इस कहानी को यदि आप अच्छे से समझ लें तो आपकी इसे भोगने की इच्छा ही समाप्त हो जाएगी।

जिव्हा की लोलुपता को छोड़ना ही होगा: उदार सागर महाराज ने कहा कि जैसे बहुत खुशबूदार केसर के लड्डू बने हों और आपको भूख भी बहुत तेजी से लगी हो। आप उसे उठाकर मुंह में ले जाने वाले थे लेकिन आपको जानकारी मिलती है कि इसमें जहर मिला है तो वह प्रिय लड्डू आपके हाथ से छूट जाता है।

लेकिन विषय भोग तो उससे भी बड़ा जहर है जो आपको भव तक जलाएगा। यह जानते हुए भी इसे न छोड़ पाओ तो क्या कहें।

गिरिराज गार्डन के पास नाली में फंसे कचरा वाहन को जेसीबी सेे निकाला

सड़क की नाली पर जाल नहीं होने से समस्या

सिरोंज| नगर के वार्ड 3 में गिरिराज गार्डन की ओर जाने वाली सड़क की नाली पर जाल नहीं होने की वजह से वाहन चालकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार दोपहर में इस नाली को पार करते समय नपा की कचरा गाड़ी फंस गई। जिसे बाद में जेसीबी मशीन के माध्यम से निकलवाना पड़ा।

वार्ड 3 में नयापुरा की ओर जाने वाली सड़क से जुड़ी गिरिराज गार्डन की ओर जाने वाली सड़क को जोड़ने वाली नाली पर नपा द्वारा सालों बाद भी जाली नहीं लगवाई गई है। इस जोड़ पर पत्थर के पटिए रखे हुए हैं लेकिन वे भी बुरी स्थित में हैं। नाली का आकार अधिक बढ़ जाने की वजह से मोड़ से निकलने वाले चौपहिया वाहनों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार स्कूली बच्चों से भरे ऑटो और मैजिक वाहन इसमें पलटने से बच गए हैं।

इस वजह से जब भी कोई स्कूली वाहन यहां से निकलता है तो बच्चों को नीचे उतारना पड़ता है। नाली के इसी मोड़ पर सोमवार दोपहर में नपा का कचरा वाहन फंस गया। इसी बीच पूर्व पार्षद तोषमणी पंथी वहां पर पहुंचे तो उन्होंने अन्य लोगों को वहां पर बुलाकर धक्का लगाकर वाहन को निकलवाने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। ऐसे में कचरा वाहन को निकालने के लिए नपा की जेसीबी को बुलाना पड़ा। पूर्व पार्षद ने सोमवार को ही नपा सीएमओ महेश जैन को आवेदन देकर नाली पर तीन दिन के भीतर जाल लगाने की मांग की है। यदि इसके बाद भी यहां पर जाल नहीं लगाया जाता है तो मैं नागरिकों के साथ इसी स्थान पर धरने पर बैठूंगा।

नाली में कचरा वाहन फंसा ताे जेसीबी काे बुलाना पड़ा।

X
Vidisha News - mp news indulgence the desire to consume as much as possible by accumulating the consumption of goods makes one guilty of sin acharyashree
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना