मर्दाखेड़ी आरओबी के पैनलों में दिखाई देने लगी बड़ी दरारें

Vidisha News - गंजबासौदा| मर्दाखेड़ी रेलवे फाटक पर बन रहे आरओबी का निर्माण घटिया तरीके से किए जाने के एप्रोच सड़क बनाने के लिए...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:21 AM IST
Ganjbasoda News - mp news large cracks visible in mardakhedi rob panels
गंजबासौदा| मर्दाखेड़ी रेलवे फाटक पर बन रहे आरओबी का निर्माण घटिया तरीके से किए जाने के एप्रोच सड़क बनाने के लिए दोनों साइड लगाए गए फेशिया एवीमेंट के कई जगह जोड़ खुल रहे हैं। इससे ऐवीमेंटों के बीच दरारें चौड़ी होती जा रहीं हैं। इससे निर्माण की गुणवत्ता को लेकर सवाल उठने लगे हैं। आरओबी निर्माण करने फैशिया एवीमेंट अर्थात पैनल को दोनों ओर ढाल के रूप में खड़े किए गए हैं। उनके बीच मटेरियल डालकर एप्रोच सड़क बनाई जा रही है। लेकिन बारिश में एप्रोच रोड बनाने के लिए बेस निर्माण के लिए कोपरा के स्थान पर मिट्टी भरी गया है। बारिश का पानी मिट्टी में बैठने से फूल गई, दबाव पड़ने से पैनल फैल गए। उनमें जोड़ खुल गए।

इससे पैनलों के ढहने का खतरा बढ़ गया है। पिछले महीने पैनल में उभरी इन दरारों को लेकर सेतु निगम के अधिकारी भी नाराजगी जता चुके हैं। इधर निर्माण में लगे रचना कंस्ट्रक्शन कंपनी के कर्मचारियों का कहना है कि एप्रोच मार्ग की मिट्टी सूखने के बाद पैनल को फिर से ठीक किया जाएगा।

यह होते हैं फैशिया एवीमेंट

चौकोर ब्लॉक को फैशिया एवीमेंट कहा जाता है। इनको एक दूसरे से जोड़कर जहां ढलान में सड़क बनाना होती है, खड़ा किया जाता है। इसके बीच में कोपरा या मुरम भर कर सड़क के लिए बैस तैयार किया जाता है। उसी बेस पर डामरीकृत सड़क बनाई जाती है। सीसी के फैशिया एवीमेंट अर्थात पेनलों के जोड़ खुलने से सड़क का बैस ढहने का खतरा पैदा हो जाता है, कभी भी हादसा हो सकता है।

X
Ganjbasoda News - mp news large cracks visible in mardakhedi rob panels
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना