• Hindi News
  • Mp
  • Vidisha
  • Vidisha News mp news methods of learning from inexpensive materials like stones matchsticks

पत्थर, तीलियों जैसी बिना खर्चीली सामग्री से बताए पढ़ाई के तरीके

Vidisha News - शिक्षा में शून्य निवेश पर नवाचारों से सुधार लाने प्रदर्शनी लगाई शिक्षा में शून्य निवेश पर नवाचारों से सुधार...

Feb 15, 2020, 09:51 AM IST

शिक्षा में शून्य निवेश पर नवाचारों से सुधार लाने प्रदर्शनी लगाई

शिक्षा में शून्य निवेश पर नवाचारों से सुधार लाने के उद्देश्य से डाइट परिसर में शुक्रवार को एक प्रदर्शनी लगाई गई। इसमें जिले के हर ब्लाक से आए प्रशिक्षित शिक्षकों ने उनके द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में की गई नई पहल से जुड़ी गतिविधियों और उपलब्धियों से पढ़ाने के रोचक व प्रभावी टिप्स दिए।

किसी शिक्षक ने कंकर-पत्थरों से कोण, वृत्त, और वर्ग बनाकर सिखाने के टिप्स दिए, तो किसी ने तीलियों के जरिए बच्चों को पढ़ाने का तरीका बताया। इसी तरह अन्य शिक्षकों ने भी पढ़ाने में इस्तेमाल की गईं बिना खर्चीली सामग्रियों से अध्यापन का रोचक तरीका बताया। इस प्रदर्शनी के माध्यम से अन्य स्कूलों के शिक्षकों को इनोवेटिव क्रिया कलापों को समझने और सीखने का मौका मिला। इस प्रदर्शनी में शिक्षा में शून्य निवेश पर नवाचार की दिशा में कार्य करने वाले शिक्षकों को बुलाया गया था। यह आयोजन समग्र शिक्षा अभियान एवं अरविंदा सोसायटी द्वारा किया गया था। डीपीसी शीला देवी ने बताया कि इस कार्यक्रम के जरिए जिले के समस्त स्कूलों में नवाचारों के तहत शिक्षा गुणवत्ता में तकनीकी परिवर्तन के साथ सुधार लाने पर जोर दिया गया। उन्होंने बताया कि सात शिक्षकों ने काफी बेहतर पहल की है, जिनमें से 6 शिक्षकों का राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित करने के लिए जिले से नाम भेजे जा रहे हैं।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना