• Hindi News
  • Mp
  • Vidisha
  • Ganjbasoda News mp news now preparations for placing guard on the railway track of mahagaur rob officers inspected

अब महागौर आरओबी के रेलवे ट्रैक पर गार्डर चढ़ाने की तैयारी, अफसरों ने किया निरीक्षण

Vidisha News - रेलवे फाटक 287 के समीप बनाए जा रहे आरओबी के लिए रेलवे ट्रैक पर बने पियर्स पर गार्डर डालने के लिए बड़ी हैवी क्रेन,...

Feb 15, 2020, 07:21 AM IST
Ganjbasoda News - mp news now preparations for placing guard on the railway track of mahagaur rob officers inspected

रेलवे फाटक 287 के समीप बनाए जा रहे आरओबी के लिए रेलवे ट्रैक पर बने पियर्स पर गार्डर डालने के लिए बड़ी हैवी क्रेन, पोकलेन मशीनें मौके पर तैयार खड़ी हैं। मौके का शुक्रवार को रेलवे के अधिकारियों व इंजीनियरों ने निरीक्षण किया। मैन ट्रैक पर 36 मीटर लंबे गार्डर कैंची मिडिल चढ़ाई जाना है। इसके लिए ब्लॉक जारी किया जाना है। काम से पहले रेलवे अधिकारियों ने मौके का नक्शा बनाया। ठेकेदार के इंजीनियरों और क्रेन चालक से पूरी प्रक्रिया समझी। जरूरी निर्देश भी दिए।

सिर्फ एक गार्डर चढ़ाने के लिए ब्लाॅक

जहां आरओबी निर्माण किया जा रहा है वहां से तीन ट्रैक एक साथ निकले हैं। इनके दोनों तरफ सीमेंट के दो पियर्स बनाए गए हैं। दोनों की दूरी 36 मीटर है। इससे ट्रैक पर यातायात ज्यादा प्रभावित न हो इसलिए गार्डरों की कैंची नीचे ही तैयार की जा रही। एक-एक कैंची का वजन करीब तीस से पचास टन के आसपास है।

इसी के पास अंडरपास बनेगा


सिर्फ दो गालों के लिए नहीं मिलेगा ब्लाॅक

वैसे तो आरओबी के पूर्वी और पश्चिमी सिरों को आपस में जोड़ने के लिए कुल तीन गालों पर गार्डर चढाएं जाना है। दो गाले 18-18 मीटर के हैं। जबकि एक 36 मीटर का है। बड़े गाले पर गार्डर चढ़ाने के लिए ही ब्लॉक जारी होना है। जबकि 18 मीटर वाले दोनों गालों पर बिना ब्लॉक के ही गार्डर चढ़ाने का कार्य हो जाएगा। इन पर कार्य भी होता रहेगा। ट्रैक पर ट्रैफिक भी जारी रहेगा।

रेलवे अफसरों ने नक्शा बनाया, इंजीनियरों और क्रेन चालक से पूरी प्रक्रिया समझी

इसी के साथ एक अंडर पास रेलवे फाटक 287 पर भी स्वीकृत है। यह आरओबी के पास बनेगा। इसका निर्माण ग्वालियर के ठेकेदार एमपी सिंह जादौन के पास है। वहां भी तीन ट्रैक के बीच गार्डर लगाए जाना है। इसका कार्य बाद में शुरू होगा।


पब्लिक सेक्टर का कार्य पूरा हो चुका

महांगौर आरओबी पर पब्लिक सेक्टर का निर्माण एक महीने पहले कार्य पूरा किया जा चुका है। सिर्फ रेलवे सीमा का कार्य शेष है। इसके लिए 15 दिन पूर्व से तैयारी चल रही है। गार्डरों को नीचे ही जोड़ा जा रहा है। इससे बार-बार ब्लॉक न देना पड़े। एक बार में ही पूरा कार्य हो जाए। इससे ट्रैक पर यातायात प्रभावित न हो। दो डेढ़-डेढ़ घंटे के एक तीन घंटे का मिलेगा ब्लॉक इतने में ट्रैक पर गार्डर चढ़ाने का कार्य सावधानी से पूरा किया जाना है।

काम के लिए ब्लाॅक

चुकी पूरा कार्य रेलवे ट्रैक के ऊपर किया जाना है। इससे पूरा कार्य आईओडफल्यू व इंजीनियरिंग विभाग की देखरेख में होगा। इससे काम भी चलता रहे। सेक्शन में यातायात प्रभावित न हो। कार्य कैसे होगा उसकी प्लानिंग आज की गई। क्योंकि गार्डर की लंबाई ज्यादा होने से दो क्रेन ट्रैक पर कार्य करेंगी। इस बीच मिडिल लाइन से ट्रैफिक चलेगा।

दो दिन पहले हुआ हादसा

इसी आरओबी पर मंगलवार को एक बाइक सवार तेज से बाइक लेकर चढ़ गया था। जो बाइक सहित 35 फीट नीचे गिर गया था। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। लेकिन अब पहुंच मार्ग पर बेरीकेड्स लगा दिए गए हैं। इससे कोई आरओबी पर न चढ़ सके। बीच में बड़ा पत्थर भी रख दिया गया है।

ट्रैक पर बने पियर्स पर गार्डर चढ़ाने की तैयारी पूरी हो गई है

लक्ष्मणसिंह जादौन, रेलवे सीमा के निर्माण इंचार्ज गंजबासौदा।

X
Ganjbasoda News - mp news now preparations for placing guard on the railway track of mahagaur rob officers inspected

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना