आश्वासन से मनाया, पर यूरिया नहीं दिलाया

Vidisha News - भास्कर संवाददाता|विदिशा/सिरोंज पूरे जिले के किसान यूरिया के दाने-दाने के लिए तरस रहे हैं। जिले में 40 हजार...

Dec 04, 2019, 11:05 AM IST
Vidisha News - mp news observed with assurance but not administered urea
भास्कर संवाददाता|विदिशा/सिरोंज

पूरे जिले के किसान यूरिया के दाने-दाने के लिए तरस रहे हैं। जिले में 40 हजार मीट्रिक टन यूरिया की मांग थी, जिसमें से अब तक सिर्फ 26 हजार मीट्रिक टन यूरिया आया है। जिले में कई बार चक्काजाम होने के बाद भी जिला प्रशासन यूरिया का संकट खत्म नहीं कर पाया है। मंगलवार को सिरोंज में यूरिया नहीं मिलने से किसानों ने दो बार चक्काजाम किया। सुबह तहसील रोड पर मार्कफेड गोदाम के सामने जब किसानों ने चक्काजाम किया तो एसडीएम उन्हें समझाने पहुंचे और एक घंटे में व्यवस्था बनाने का आश्वासन देकर चक्काजाम खत्म कराया।

किसानों ने दो घंटे इंतजार किया जब यूरिया नहीं मिला तो फिर तहसील कार्यालय के सामने पहुंच कर आधा घंटे तक चक्काजाम किया। यहां पर तहसीलदार के गुरुवार को यूरिया मिलने की बात का आश्वासन देकर चक्काजाम खत्म किया। दरअसल, क्षेत्र की सहकारी सोसायटियों पर पिछले 10 दिनों से यूरिया नहीं पहुंच सका है। इस बीच यूरिया आया भी तो तहसील रोड पर स्थित मार्कफेड के गोदाम पर पहुंचा। इस गोदाम से शनिवार और रविवार को यूरिया का वितरण किया गया। दोनों ही दिन किसानों की लंबी कतार लगी और इसके बाद भी कई किसान यूरिया लेने से वंचित रहे।

अफसरों की अनदेखी... जिले में जरूरत 40 हजार टन यूरिया की, आया सिर्फ 26 हजार टन ही

प्रशासन और दुकानदार मिलकर यूरिया की कर रहे हैं कालाबाजारी: किसान

तहसील कार्यालय के सामने चक्काजाम के दौरान भी किसानों ने जमकर नारेबाजी की। व्यस्त सड़क पर दोनों ओर लगी वाहनों की कतार में एंबुलेंस और स्कूली बच्चों के ऑटो भी इस दौरान खड़े रहे। करीब आधा घंटे बाद तहसीलदार अलका सिंह कार्यालय से बाहर आई और चक्काजाम खत्म करवा कर किसानों को कार्यालय परिसर में ले गईं। यहां पर किसानों ने बताया कि रात-रात भर जागने के बाद भी हमें यूरिया नहीं मिल पा रहा है। प्रशासन और दुकानदार मिल कर यूरिया की कालाबाजारी कर रहे हैं। वे यूरिया को 350 से 400 रुपए प्रति बोरी बिकवा कर मुनाफा कमा रहे हैं। कुछ ही देर बाद एसडीएम भी यहां पर आए तो किसानों ने उन्हें भी ज्ञापन सौंप कर यूरिया का प्रबंध करने की मांग की। इस दौरान ज्योतेन्द्र जोशी, मोहम्मद अकबर कुरैशी, विक्रम सिंह धाकड़, कृष्णपाल यादव, प्यारे खान और बाल किशन के साथ ही अनेक किसान मौजूद थे।

दाेपहर 12 बजे किसानाें ने तहसील कार्यालय अाैर न्यायालय परिसर के सामने लगाया जाम।

सहकारी सोसायटियों के पास 10 दिन से नहीं हैं यूरिया

रबी की बोवनी के बाद फसल की सिंचाई का दौर इस समय चल रहा है। ऐसे में किसानों को यूरिया की बेहद जरूरत है। जैसे भी हो वे यूरिया प्राप्त करना चाह रहे हैं। जबकि प्रशासन मांग के अनुरूप यूरिया नहीं दिलवा पा रहा। क्षेत्र की सहकारी सोसायटियों पर बीते 10 दिनों से यूरिया नहीं पहुंचा है। दुकानों के हालात एसडीएम ने मंगलवार को खुद देख लिए हैं।

डीएमओ बोले-आएगा 5 हजार 500 मीट्रिक टन यूरिया

डीएमओ विनोद उपाध्याय ने बताया कि कृभको यूरिया की रैक लगने वाली है। एक रैक में करीब 3 हजार मीट्रिक टन यूरिया आएगा। वहीं इफको यूरिया की 2600 मीट्रिक टन यूरिया की रैक लगना है। इस तरह करीब 5 हजार 600 मीट्रिक टन यूरिया की रैक आएगी। जिससे यूरिया की कमी को दूर किया जाएगा।

निजी दुकानों पर 16000 टन यूरिया की जरूरत, आया 6000 टन ही

जिले में निजी दुकानों पर 16 हजार मीट्रिक टन यूरिया बांटना है लेकिन अब तक सिर्फ 6 हजार मीट्रिक टन यूरिया अब तक आया है। इस वजह से निजी दुकानों पर यूरिया का संकट बहुत है। वैसे जिले में 40 हजार मीट्रिक टन यूरिया की जरूरत पड़ेगी। इस लक्ष्य के मुकाबले अब तक 26 हजार मीट्रिक टन यूरिया आया है।

विदिशा... रामलीला वेयर हाउस में लगी किसानों की भीड़

अफसरों की अनदेखी और यूरिया को लेकर काेई योजना नहीं होने की वजह से पूरे जिले के किसान एक, एक दाने के लिए मोहताज है । गंजबासौदा में भी ऐसे ही हालात है। मंगलवार को विदिशा के रामलीला के पीछे वेयर हाउस पर किसानों को लाइन में लगाकर यूरिया का वितरण कराया। लंबी लाइन में लगे किसान यूरिया के परेशान हुए।

एसडीएम ने दुकानों पर पहुंच कर की जांच, बंटवाया 100 बोरी यूरिया

यूरिया की कालाबाजारी की शिकायत मिलने पर एसडीएम संजन जैन कृषि विभाग के एएसडीओ आशीष आर्य को साथ में लेकर उन दुकानों पर पहुंचे जहां यूरिया बिक रहा हैै। इस दौरान वे तीन दुकानों पर पहुंचे और इन दुकानों के यूरिया के स्टाक की जानकारी ली। सभी दुकानों पर कुल 100 बोरी यूरिया ही उन्हें मिला। उन्होंने इन दुकानों पर पटवारी और कृषि विभाग के कर्मचारी को तैनात कर उनके मार्गदर्शन में ही यूरिया बंटवाया।

कल से सोसायटियों पर मिलेगा यूरिया


X
Vidisha News - mp news observed with assurance but not administered urea
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना