• Hindi News
  • Mp
  • Vidisha
  • Sironj News mp news ration distribution stuck in wait for new machines more than 20 thousand consumers are worried

नई मशीनों के इंतजार में अटका राशन वितरण 20 हजार से अधिक उपभोक्ता हो रहे परेशान

Vidisha News - राशन की दुकानों से वितरित होने वाला राशन इस बार ईपीडीएस सिस्टम में उलझ गया है। अक्टूबर की 11 तारीख निकल गई, लेकिन अब...

Oct 12, 2019, 09:26 AM IST
Sironj News - mp news ration distribution stuck in wait for new machines more than 20 thousand consumers are worried
राशन की दुकानों से वितरित होने वाला राशन इस बार ईपीडीएस सिस्टम में उलझ गया है। अक्टूबर की 11 तारीख निकल गई, लेकिन अब तक राशन की दुकानें नहीं खुल सकी है। इस वजह से क्षेत्र के 20 हजार से अधिक राशन उपभोक्ता परेशान हो रहे हैं। वे हर दिन राशन की दुकान पर पहुंच रहे हैं, लेकिन राशन कब मिलेगा यह कोई नहीं बता रहा।

क्षेत्र के राशन उपभोक्ताओं को अक्टूबर के महीने की 11 तारीख निकलने के बाद भी अब तक राशन नहीं मिल सका है। वे हर दिन राशन की दुकान के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन हर बार उन्हें दुकान पर ताला डला मिलता है। उपभोक्ता को ये पता है कि दुकान पर राशन आ चुका है, लेकिन वह बंट क्यों नहीं रहा यह कोई नहीं बता रहा। राशन नहीं मिलने की वजह से परेशान कृष्णाबाई ने बताया कि हर महीने 1 से 5 तारीख के बीच दुकान से राशन मिल जाता है। इस बार 11 तारीख निकल गई है, लेकिन कोई यह नहीं बता रहा कि गेहूं और चावल कब मिलेंगे। समझ नहीं रहा कि दिवाली की तैयारी करें या फिर दुकान के चक्कर काटें। एक अन्य उपभोक्ता राशिद मियां ने बताया कि राशन विक्रेता द्वारा 1 से 22 तारीख के बीच राशन वितरण किया जाता है। 22 के बाद दुकान पर जाओ तो वे मना कर देते हैं। इस बार तो 11 दिन निकल गए हैं, लेकिन कोई सुध नहीं ले रहा। कई उपभोक्ताओं ने इस संबंध में शुक्रवार को एसडीएम को ज्ञापन देकर राशन वितरण करवाने की मांग की है।

अब सब कुछ ईपीडीएस में होगा दर्ज: नई पीओएस मशीन आने के बाद अब राशन वितरण ईपीडीएस सिस्टम के तहत होगा। सब-कुछ आधार से जुड़ा होगा और आधार से ही उपभोक्ताओं को राशन वितरण होगा। पूर्व में उपभोक्ताओं को कई बार आफ लाइन राशन वितरण भी होता था लेकिन नई प्रक्रिया में उन्हें आफ लाइन राशन नहीं मिल सकेगा। ऐसे में यदि नेटवर्क नहीं मिलता है तो फिर राशन वितरण कैसे होगा इसको लेकर नई समस्या पैदा होगा। शुक्रवार को नई मशीन लेने आए विक्रेताओं को भी इस सवाल का जवाब नहीं मिल सका।

दुकान पर राशन आ चुका, लेकिन बंट क्यों नहीं रहा यह कोई नहीं बता रहा

नई पीओएस मशीन आईं, लेकिन उपयोग कब से करें इसका निर्धारण नहीं हुआ

राशन वितरण नहीं होने के संबंध में जब जानकारी जुटाई गई तो पता चला कि राशन दुकानों पर उपयोग की जा रही पीओएस मशीन की जगह पर नई मशीनें आना हैं। राशन विक्रेता इन मशीनों का ही इंतजार कर रहे हैं। 11 दिन के इंतजार के बाद ये मशीनें शुक्रवार को सिरोंज ही आई हैं। ग्रामीण क्षेत्र के राशन दुकान संचालकों को नई पीओएस मशीनें शुक्रवार को मार्केटिंग सोसायटी परिसर से वितरित भी की गईं। हालांकि वे उनका उपयोग कब से शुरू करेंगे इसका निर्धारण अभी नहीं हो सका है।

20 हजार से अधिक उपभोक्ता हो रहे परेशान

क्षेत्र के ग्रामीण अंचल में 92 राशन दुकान है। जिनसे ढाई सौ से अधिक गांवों के उपभोक्ता जुड़े हैं। इसी तरह नगर मे 11 राशन की दुकान हैं। जिनसे 21 वार्डों के उपभोक्ता जुड़े हुए हैं। इन दुकानों से क्षेत्र के करीब 20 हजार राशन कार्डधारी उपभोक्ता जुड़े हुए हैं।

एक-दो दिन में राशन वितरण शुरू हो जाएगा


X
Sironj News - mp news ration distribution stuck in wait for new machines more than 20 thousand consumers are worried
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना