ताजपुरा हाई स्कूल का परिणाम 91% रहा

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:30 AM IST

Vidisha News - लटेरी तहसील अंतर्गत आदिवासी क्षेत्र ताजपुरा स्थित हाई स्कूल के परीक्षा परिणाम में उन्नति देखने को मिल रही है।...

Lateri News - mp news tajpura high school results in 91
लटेरी तहसील अंतर्गत आदिवासी क्षेत्र ताजपुरा स्थित हाई स्कूल के परीक्षा परिणाम में उन्नति देखने को मिल रही है। विद्यालय के शुभारंभ से लगातार तीन वर्ष तक विद्यालय का परीक्षा परिणाम शून्य रहा। इसके बाद विद्यालय में प्रमोशन के बाद पदांकित शिक्षक के ऋषि द्विवेदी, पूर्व से कार्यरत शिक्षक प्रणय पाठक व अतिथि शिक्षकों ने काफी मेहनत कर ग्रामीण जनों के सहयोग से विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित की और बोर्ड परीक्षा के परिणाम में सुधार हुआ। वर्तमान सत्र में विद्यालय का वार्षिक परीक्षा परिणाम 91% रहा है। विद्यालय से कुल दर्ज 11 नियमित छात्र हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, जिनमें से 10 छात्र उत्तीर्ण हुए इन 10 छात्रों में 9 छात्रों ने प्रथम श्रेणी में तथा एक छात्र ने द्वितीय श्रेणी में परीक्षा उत्तर की है।वहीं एक विद्यार्थी की पूरक आई है । इस आदिवासी ग्राम में 100% भील समुदाय के लोग निवास करते हैं । ऐसे ग्राम में जहां के रहवासी शिक्षा से काफी दूर रहे हों, वहां इस ग्राम के लोगों में शिक्षक ऋषि द्विवेदी, प्रणय पाठक प्राथमिक शाला में पदस्थ शिक्षक संतोष सुमन व उनके साथी शिक्षक, माध्यमिक शाला से शिक्षिकाएं संगीता शर्मा, स्नेह लता जैन तथा द्विवेदी के माडल विद्यालय में प्रतिनियुक्ति पर जाने के पश्चात विद्यालय के नवागत शिक्षक एवं प्रभारी प्राचार्य रमेश साहू ने ग्रामीणों में शिक्षा के प्रति अलख जगाई। छात्रों को विद्यालय से जोड़ा। पालकों की विद्यालयीन में गतिविधियों में सहभागिता ली, जिसका लाभ हमें परीक्षा परिणाम में देखने को मिला। इस ग्रामीण क्षेत्र की एक आदिवासी परिवार की बालिका आराम भील ने वर्तमान सत्र में 74%, प्रीता भील ने 71%, छात्र ओमप्रकाश भील ने 70.5% अंक प्राप्त किए हैं ।

आराम भील

ग्रुप स्टडी कर लक्ष्य ने हासिल किए सामाजिक विज्ञान में 100 अंक

सिरोंज| सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के छात्र लक्ष्य नेमा ने 10 वीं कक्षा में 92.8 प्रतिशत अंक प्राप्त कर स्कूल में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। उसके पिता राजेश नेमा भजन गायक और किराना व्यवसायी हैं तथा मां सुनीता नेमा गृहिणी है। सामाजिक विज्ञान जैसे विषय में सौ में सौ अंक हासिल करने वाले लक्ष्य ने बताया की अच्छे नंबर लाने के लिए हम सभी दोस्तों ने ग्रुप स्टडी पर फोकस किया। हर विषय पर हम आपस में चर्चा करते थे। उसका लाभ यह मिला कि ग्रुप में शामिल सभी मित्रों के अच्छे नंबर आए। लक्ष्य अब गणित विषय लेकर इंजिनियरिंग करेगा।

Lateri News - mp news tajpura high school results in 91
X
Lateri News - mp news tajpura high school results in 91
Lateri News - mp news tajpura high school results in 91
COMMENT