सुबह चार बजे हुआ राम का राज्याभिषेक

Vidisha News - महामाई माता के दरबार में सोमवार रात 9 बजे से शुरू हुई रामलीला मंगलवार सुबह चार बजे तक चलती रही। वृंदावन के कलाकारों...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:16 AM IST
Sironj News - mp news the coronation of ram happened at four o39clock in the morning
महामाई माता के दरबार में सोमवार रात 9 बजे से शुरू हुई रामलीला मंगलवार सुबह चार बजे तक चलती रही। वृंदावन के कलाकारों ने मनोहारी मंच कर रावण वध की लीला प्रस्तुत की। इस अवसर पर रावण के 25 फिट उंचे पुतले का दहन भी किया गया।

महामाई माता के दरबार में चैत्र नवरात्रि में वृंदावन के कलाकारों द्वारा भव्य रामलीला का मंचन किया जा रहा था। सोमवार को माता के दरबार में विशाल भंडारे के साथ ही लीला का समापन भी होना था। रात में माता रानी की आरती के बाद नौ बजे से रामलीला का मंचन शुरू हुआ। कलाकारों ने अशोक वाटिका प्रसंग, लंका दहन लीला और लक्ष्मण शक्ति लीला का बडा ही मार्मिक मंचन किया। युद्ध मैदान में कुंभकरण और मेघनाद के वध के बाद राम और रावण युद्ध के पहले दोनों के मध्य होने वाली वार्तालाप की भी कलाकारों ने रोचक प्रस्तुति दी। लीला में रात तीन बजे रावण वध हुआ। इसके बाद महामाई माता दरबार में बनाए गए रावण के 25 फीट उंचे पुतले का दहन किया भी किया। भगवान राम और लक्ष्मण के स्वरूप को महामाई सेवा समिति के संरक्षक लक्ष्मीकांत शर्मा और रमेश यादव अपने कंधों में विराजित कर रावन दहन स्थल तक लेकर गए। यहां पर भगवान राम ने रावण दहन किया। रावण दहन के पूर्व रंगारंग आतिशबाज़ी का नजारा भी हजारों की संख्या में मौजूद लोगों को देखने को मिला।

महामाई मंदिर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

जयकारों के बीच किया राज्याभिषेक

रावण दहन के उपरांत श्री राम और लक्ष्मण को बग्घी में विराजित कर रामलीला मंच तक ले जाया गया। महामाई सेवा समिति के सदस्य इस बग्घी के सारथी बने। इसके उपरांत मंच पर भगवान राम के राज्याभिषेक लीला का मंचन भी किया गया। सुबह चार बजे समिति के संरक्षक लक्ष्मीकांत शर्मा ने भगवान का राज्याभिषेक कर आरती की। उन्होंने आयोजन में मिले लोगों और संस्थाओं के सहयोग का आभार भी जताया। इस अवसर पर बडी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

X
Sironj News - mp news the coronation of ram happened at four o39clock in the morning
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना