शादी के बाद अलग रहे रहे थे दंपती साथ रहने दो साल बाद हुए तैयार

Vidisha News - 442 प्रकरणों का निराकरण कर 54 लाख रुपए समझौता राशि वसूली गंजबासौदा| न्यायालय परिसर में नेशनल लोक अदालत का आयोजन...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:15 AM IST
Ganjbasoda News - mp news the couple were separated after marriage two years later they were ready
442 प्रकरणों का निराकरण कर 54 लाख रुपए समझौता राशि वसूली

गंजबासौदा| न्यायालय परिसर में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। शिविर में कुल 3900 प्रकरण निराकरण के लिए रखे गए थे। जिनमें से 442 प्रकरणों का निराकरण कर 54.11 लाख रुपए की समझौता राशि प्राप्त की। इधर नेशनल लोक अदालत में पति-प|ी के बीच चल रहे प्रकरणों सहित कई मामलों में न्यायाधीशों ने मध्यस्थता कराकर समझौता कराया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गोलू व बबीता की करीब दो वर्ष पूर्व शादी हुई थी, लेकिन आपसी मनमुटाव होने के कारण वह अलग हो गए बाद में विवाद इतना बड़ा की मामला न्यायालय में पहुंच गया। अपर सत्र न्यायाधीश आदित्य रावत ने दोनों के बीच मध्यस्थता कराई। दोनों ने एक दूसरे की बात सुनी व अपनी अपनी गलती मानकर साथ रहने का वादा किया। इसी प्रकार रामसिंह व सपना भी शादी के बाद से अलग रह रहे थे। लोक अदालत में जब दोनों को आमने सामने किया तो दोनों भावुक हो उठे और आपस में बात चीत कर एक साथ रहने पर सहमत हुए। अपर सत्र न्यायाधीश राजेश अग्रवाल ने दोनों के बीच मध्यस्थता करा कर समझौता कराया। न्यायाधीश मीनल श्रीवास्तव ने पौधे सौंपते हुए कहा कि पौधों के साथ ही अपने परिवार की देखरेख कर आपसी मन मुटावों व छोटे विवादों को आपसी बातचीत कर हल करें ताकि परिवार में विवाद की स्थिति निर्मित न हो।

3900 प्रकरण निराकरण के लिए रखे

न्यायालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार लोक अदालत में बैंक प्रीलिटिगेशन के 1243 प्रकरण रखे गए थे जिनमें से 5 का निराकरण कर 4 लाख 71 हजार रुपए वसूले। विद्युत प्रीलिटिगेशन के 600 प्रकरणों में से 13 का निराकरण कर 95 हजार रुपए की राशि प्राप्त की। नगर पालिका के 1332 प्रकरण में से 287 का निराकरण कर 8 लाख 94 हजार रुपए वसूले। दूरसंचार विभाग के 271 में से 11 का निराकरण कर 16 हजार 736 रुपए की राशि प्राप्त की। न्यायालय के 454 प्रकरण में से 123 का मौके पर निराकरण कर 39 लाख 34 हजार समझौता राशि प्राप्त की।

X
Ganjbasoda News - mp news the couple were separated after marriage two years later they were ready
COMMENT