ट्री-गार्ड बनाने बांस कम पड़े तो शांतिधाम से उठाकर लाए

Vidisha News - श्रमदानियों ने बेतवा नदी पर अब तक पांच सौ से ज्यादा ट्री गार्ड बनाए भास्कर संवाददाता | गंजबासौदा बेतवा नदी पर...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:20 AM IST
Ganjbasoda News - mp news tree guards make bamboo less if they are brought from peace
श्रमदानियों ने बेतवा नदी पर अब तक पांच सौ से ज्यादा ट्री गार्ड बनाए

भास्कर संवाददाता | गंजबासौदा

बेतवा नदी पर पौधों की सुरक्षा के लिए बांस से बनाए गए ट्री गार्ड कम पड़ गए तो मेला ग्राउंड स्थित शांतिधाम से शव यात्रा के बाद परिसर में छोड़े गए बांसों के टुकड़े और रस्सी एकत्रित कर श्रमदानी अपने दो पहिया वाहनों पर लाद कर ले गए।

श्रमदानियों ने बेतवा नदी पर अब तक पांच सौ से ज्यादा ट्री गार्ड शव यात्रा के बाद फेंके गए बांसों से बनाकर पौधों की सुरक्षा के लिए लगाए है। लेकिन पौधों की संख्या के मान से वह कम पढ़ गए हैं। बारिश के कारण बेतवा नदी श्मशान पर अंतिम संस्कारों की संख्या घट गई है। इससे ट्री गार्ड के लिए बांस कम पढ़ गए। इससे नगर के मुख्य शांतिधाम से इसकी व्यवस्था की गई। कल्याण राव वेल्फेयर सोसायटी के सदस्यों का कहना है शव यात्रा के बाद छोड़े गए बांसों के कारण समस्या आ रही थी। अब इसका उपयोग किए जाने से उनको ठिकाने लगाना आसान हो गया।

बेतवा और शांतिधाम पर सफाई भी रह सकेगी। बारिश थम जाने से जानवर नदी तक आने लगे हैं। इससे पौधों की सुरक्षा जरूरी हो गई है। जिन पौधों को लगाया है, वे दिन व दिन बड़े हो रहे हैं। उन पर सुरक्षा के लिए कवच लगाना आवश्यक हो चला है।

X
Ganjbasoda News - mp news tree guards make bamboo less if they are brought from peace
COMMENT