• Hindi News
  • Mp
  • Vidisha
  • Vidisha News mp news whatever the special grace of god is on it is fortunate that it bears the urn

भगवान की विशेष कृपा जिस पर भी होती है वह सौभाग्यवती ही कलश धारण करती है

Vidisha News - इमलिया गांव ढोलखेड़ी में मंगलवार से श्रीमद भागवत कथा का शुभारंभ हुआ। जनकल्याणार्थ के लिए किए जा रहे इस आयोजन के...

Feb 12, 2020, 09:40 AM IST
Vidisha News - mp news whatever the special grace of god is on it is fortunate that it bears the urn

इमलिया गांव ढोलखेड़ी में मंगलवार से श्रीमद भागवत कथा का शुभारंभ हुआ। जनकल्याणार्थ के लिए किए जा रहे इस आयोजन के अवसर पर बेतवा के पावन चरणतीर्थ धाम से भव्य कलश यात्रा धूमधाम से निकाली गई। कलश यात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया।

यात्रा में नगर की सैकड़ों महिलाएं और युवतियों ने भाग लिया। यात्रा के पूर्व बेतवा के चरणतीर्थ धाम में गोवत्स पंडित अंकित कृष्ण तेनगुरिया ने पूजा-अर्चना की और इसके बाद कलश यात्रा का शुभारंभ हुआ। गाजे बाजे के साथ निकली कलश यात्रा में भक्ति गीतों व जयकारों से भक्तिमय माहौल बना रहा। इसके अलावा काफी संख्या में छोटे बच्चे व युवा भी कलश यात्रा में शामिल होकर भजनों पर थिरकते नजर आए। कलश यात्रा प्रमुख मार्गों से होती हुई इमलिया गांव स्थित कथा स्थल पर पहुंची। कथा स्थल पर श्रोताओं को पंडित अंकित कृष्ण तेनगुरिया ने कलश के महत्व को बताते हुए कहा कि कलश धारण करने का सौभाग्य हर किसी को नहीं मिलता है। जिस पर भगवान की विशेष कृपा होती है वह सौभाग्यवती ही कलश धारण करती है। महाराज ने कहा कि कलश में 33 करोड़ देवताओं का वास होता है।

उन्होंने कहा कि भागवत पुराण सभी प्रकार के कल्याण देने वाला तथा ज्ञान, भक्ति और वैराग्य का यह महान ग्रन्थ है। महाराज ने कहा कि पुराण में बार-बार श्रीकृष्ण के ईश्वरीय और अलौकिक रूप का ही वर्णन किया गया है। कथा स्थल पर भारी संख्या में मौजूद श्रोताओं से महाराज ने अपील करते हुए कहा कि हमारी व्यस्तता के जीवन में समय निकालकर हमें कथाएं जरूर सुनना चाहिए। निश्चित ही धर्म की राह पर चलने से हमारा जीवन सफल हो जाता है। दूसरों के दुखों को अपना दुख समझें। जैसे हम उनके खुशियों के कार्यक्रमों में शामिल होते हैं वैसे ही हमें दुख-तकलीफ में भी लोगों के साथ खड़े रहना चाहिए। आचार्य सतेंद्र शास्त्री ने बताया कि कथा का आयोजन 17 जनवरी तक रखा गया है और कथा प्रतिदिन दोपहर 1 से 4 बजे तक आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि जनकल्याणार्थ के लिए किए जा रहे इस आयोजन में बड़ी संख्या में क्षेत्रवासियों का सहयोग प्राप्त हो रहा है।

इमलिया गांव ढोलखेड़ी में मंगलवार से श्रीमद भागवत कथा का शुभारंभ हुआ। जनकल्याणार्थ के लिए किए जा रहे इस आयोजन के अवसर पर बेतवा के पावन चरणतीर्थ धाम से भव्य कलश यात्रा धूमधाम से निकाली गई।

X
Vidisha News - mp news whatever the special grace of god is on it is fortunate that it bears the urn

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना