ऐसा चावल आप और हम नहीं खा सकते तो बांट क्यों रहे हो

Vidisha News - गरीबों को बांटा जाने वाला राशन मिला घटिया किस्म का पीडीएस की दुकानों पर गरीबों को बांटा जाने वाला राशन किस हद...

Feb 23, 2020, 09:36 AM IST
Vidisha News - mp news you and i cannot eat such rice so why are you sharing

गरीबों को बांटा जाने वाला राशन मिला घटिया किस्म का

पीडीएस की दुकानों पर गरीबों को बांटा जाने वाला राशन किस हद तक घटिया हो सकता है इसका नजारा शनिवार को प्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के विदिशा दौरे में देखने को मिला। खाद्य मंत्री ने इस दौरे पर अचानक कृषि उपज मंडी के पास स्थित स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के वेयर हाउस का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जहां गंदगी और अव्यवस्थाओं पर अधिकारियों को फटकारा, वहीं उन्होंने वेयर हाउस में पीडीएस की दुकानों के लिए रखे चावल की गुणवत्ता पर भी सवाल खड़े किए। मंत्री ने मौके पर मौजूद अधिकारियों से यहां तक कह दिया ऐसा चावल हम और आप नहीं खा सकते वो पीडीएस में क्यों सप्लाई किया जा रहा है। मंत्री चावल की बोरियों में बड़ी मात्रा में टुकड़ी देखकर काफी नाराजगी जताई। इसके अलावा इस बेयर हाउस में आगे से सुरक्षा के नाम पर महज 4 सेफ्टी फायर लगे देखकर खाद्य मंत्री ने अधिकारी से मापदंडों के तहत उपकरणों की आवश्यकता और उपलब्धता के लिए खरीदे गए उपकरणों के रिकार्ड की जांच करने को कहा।

वेयर हाउस के निरीक्षण के दौरान खाद्य मंत्री ने अपने हाथों से बोरियों से चावल का सैंपल निकालकर देखा। चावल की टुकड़ी ज्यादा होने पर खाद्य मंत्री ने मौके पर मौजूद अधिकारी से चावल में टुकड़ी की मात्रा का मापदंड पूछा। इस पर अधिकारी ने बताया कि अधिकतम 25 प्रतिशत से ज्यादा टुकड़ी नहीं होना चाहिए। जबकि मंत्री ने सैंपल को देखने के बाद आशंका जताई कि इन बोरियों में 35 से 50 फीसदी तक टुकड़ी नजर आ रही है।

पीडीएस में बंटने वाले चावल में टुकड़ी को देखकर खाद्य मंत्री बोले-

वेयर हाउस की सुरक्षा भी देखी... 4 सेफ्टी फायर लगे हुए मिले, अब रिकॉर्ड की जांच होगी

हैंडपंप पर कीचड़ और गंदगी देखकर खुद की सफाई

वेयर हाउस में खाद्य मंत्री ने बाथरूम और हैंडपंप पर गंदगी देखकर नाराज हुए। उन्होंने मौके पर मौजूद जिम्मेदार अधिकारियों को फटकार लगाई। हैंडपंप के आसपास गंदगी की और कीचड़ को देखकर खाद्य मंत्री से रहा नहीं गया और उन्होंने कर्मचारी से सफाई के लिए फावड़ा मंगाया। फावड़ा आते ही मंत्री खुद सफाई में जुट गए। खाद्य मंत्री अपने हाथ से फावड़ा चलाकर गंदगी को हैंडपंप से हटाया। इसके अलावा वेयर हाउस प्रबंधन को साफ-सफाई को लेकर नसीहत और हिदायत दी।

2 पीडीएस दुकानों को सील कर जांच के निर्देश

खाद्य मंत्री पीडीएस की दुकानों का जायजा लेने के लिए मंडी से रामलीला रोड पर निकले। इस दौरान दो जगहों पर मिली पीडीएस की दुकानें बंद नजर आईं। सेल्समेन को बुलवाकर खाद्य विभाग के अधिकारी ने एक दुकान खुलवाई। खाद्य मंत्री ने राशन दुकानें बंद पाए जाने पर दुकानें सील कर जांच कराकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। वे बोलें कि भाजपा सरकार में जरूरतमंदों को राशन नहीं मिलता था और बोगस कार्ड की भरमार थी।

X
Vidisha News - mp news you and i cannot eat such rice so why are you sharing

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना