पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Donald Trump India Visit Day 2 [Updates]: US President Donald Trump Narendra Modi Ram Nath Kovind Meeting Today Latest News And Updates

अमेरिका रवाना होने से पहले ट्रम्प-मेलानिया का राष्ट्रपति भवन में डिनर, मेहमानों को अंजीर मलाई कोफ्ता और मालपुआ रबड़ी रोल परोसा गया

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रम्प ने कहा- भारत-अमेरिका की दोस्ती बनी रहेगी।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा- भारत, अमेरिका का खास दोस्त रहा है, आगे भी यह काफी अच्छे होंगे
  • पहली बार परंपरा से इतर राष्ट्रपति भवन में हुई राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात का लाइव प्रसारण हुआ
  • ट्रम्प-मेलानिया रात में नई दिल्ली एयरपोर्ट से दो दिवसीय भारत यात्रा के बाद स्वदेश रवाना हुए
Advertisement
Advertisement

नई दिल्ली. अमेरिका रवाना होने से पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और फर्स्ट लेडी मेलानिया के सम्मान में राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा रात्रि भोज दिया गया। इस दौरान ट्रम्प की बेटी इवांका और दामाद जैरेड कुशनर भी मौजूद थे। राष्ट्रपति कोविंद और उनकी पत्नी सविता ने ट्रम्प परिवार की अगवानी की।


मेहमानों को डिनर में लेमन ग्रास सूप और इलायची शोरबा परोसा गया। मेनकोर्स में रोगन ग्रेवी के अलावा भारतीय मसालों और मौसमी सब्जियों से तैयार जरखेज जमीन पेश किया गया। साथ में पालक ग्रेवी, अंजीर मलाई कोफ्ता, दाल रायसीना, दम गोश्त बिरयानी, मिस्सी रोटी, नान, तंदूरी रोटी, मेथी कुलचा और पुदीना रायता भी रखा गया। मिठाइयों में वनीला आइसक्रीम और मालपुआ रबड़ी रोल का प्रबंध था।

मेहमानों के लिए तैयार किया गया मैन्यू

मैं दोबारा भारत आऊंगा: ट्रम्प
राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा- मेरे लिए ये दो दिन काफी विशेष रहे हैं। मैं यहां दोबारा आऊंगा। मैं जब केवल बिजनेसमैन था, तब एक बार भारत आया था। बड़े ट्रेड डील जल्द ही हम करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के साथ कई मुद्दों पर बात हुई। भारत-यूएस के बीच काफी गहरे संबंध है। भारत-अमेरिका का संबंध काफी मजबूत हुआ है। अमेरिका हमारे लिए काफी अहम है। 

ट्रम्प-मेलानिया रात में स्वदेस रवाना हुए

राष्ट्रपति भवन में मौजूद थे माननीय
डिनर से पहले ट्रम्प और मेलानिया ने राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला समेत कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की। कर्नाटक के मुख्यमंत्री  बीएस येदियुरप्पा, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी भोज में आमंत्रित थे। संगीतकार एआर रहमान और शेफ विकास खन्ना भी मेहमानों में शामिल थे।

पहली बार लाइव प्रसारण किया गया
यह पहली बार है जब राष्ट्रपति भवन में हुई दो राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात का लाइव प्रसारण किया गया। दोनों की बातचीत को दुनिया के सामने पेश किया गया। इससे पहले, ट्रम्प का राष्ट्रपति भवन में सुबह औपचारिक स्वागत किया गया। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद ट्रम्प-मेलानिया ने राजघाट में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की थी। यहां उन्होंने पौधा भी लगाया। ट्रम्प और मेलानिया को गांधीजी की प्रतिमा भी भेंट की गई। 

कांग्रेस नेता डिनर में शामिल नहीं हुए 
कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, गुलाम नबी आजाद और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इस डिनर में हिस्सा नहीं लिया। दरअसल, कांग्रेस पार्टी ने इस डिनर के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को आमंत्रित न किए जाने को लेकर नाराजगी जताई थी। उन्होंने इस आधार पर न्योता ठुकराया दिया था।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने राजघाट पर विजिटर बुक में लिखा- अमेरिका के लोग संप्रभु और अद्भुत भारत के साथ दृढ़ता से खड़े हैं। महान महात्मा गांधी की भी यहीं सोच थी। यह एक सम्मान की बात है।

राष्ट्रपति कोविंद के ट्वीट्स

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement