देश के 97% कारोबारी घरानों में उत्तरदायित्व सौंपने के लिए कोई नियम-कायदे नहीं

भारत में 108 कारोबारी घराने हैं। चीन में इनकी संख्या 167 और अमेरिका में 121

DainikBhaskar.com| Last Modified - Aug 03, 2018, 08:49 PM IST

97 percent family run business in India but dont have succession plan
देश के 97% कारोबारी घरानों में उत्तरदायित्व सौंपने के लिए कोई नियम-कायदे नहीं

नई दिल्ली. देश के 97% कारोबारी घरानों के पास उत्तरदायित्व सौंपने के लिए कोई नियम-कायदे नहीं हैं। इसकी वजह से परिवार के सदस्यों में मतभेद पैदा होते हैं। कुछ सालों में कंसल्टेंट की मदद लेकर इन्हें दूर करने का चलन बढ़ा है ताकि कारोबार को लंबे समय तक साथ चलाया जा सके। यह दावा फैमिली बिजनेस कंसल्टेंसी फर्म बीएएफ के संस्थापक अनिल सैनानी ने किया। उनके मुताबिक, भारत में 108 कारोबारी घराने हैं। जबकि चीन में इनकी संख्या 167 और अमेरिका में 121 है।

सैनानी ने कहा कि नियमों की कमी के चलते कारोबारी घरानों में जिम्मेदारी सौंपने की प्रक्रिया जटिल है। इसीलिए उन्हें कारोबार से जुड़ी समस्याएं और इसके नियम तैयार करने के लिए प्रोफेशनल फैमिली बिजनेस कंसल्टेंट की जरूरत महसूस होती है। कई ऐसे मामले हैं, जब परिवार के बड़े सदस्य ने अपनी कारोबारी जिम्मेदारी नई पीढ़ी या छोटों को नहीं दी। इससे परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद पैदा हो गए। जबकि दक्षिण भारत में कारोबार में बेटी या पति/पत्नी को शामिल करने का चलन है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now