आयुष्मान भारत योजना के लिए आधार जरूरी नहीं, सरकार ने कहा- सभी पात्र लोगों को मिलेगा फायदा

आयुष्मान भारत योजना में देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jul 13, 2018, 03:59 PM IST

Aadhar is desirable not must to avail benefits under Ayushman Bharat
आयुष्मान भारत योजना के लिए आधार जरूरी नहीं, सरकार ने कहा- सभी पात्र लोगों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली.  आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए आधार जरूरी नहीं, ऐच्छिक होगा। गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आधार नहीं होने पर किसी को इलाज से वंचित नहीं किया जा सकता। इस योजना का लाभ सभी पात्र लोगों को मिलेगा। उनकी पहचान के लिए राशन कार्ड, वोटर कार्ड, मनरेगा कार्ड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ रिपोर्ट में कहा गया था कि केंद्र सरकार योजना के लिए आधार जरूरी करने जा रही है। मोदी सरकार ने इन खबरों को निराधार बताया।

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के मुताबिक, आयुष्मान भारत के नोटिफिकेशन में आधार एक्ट की धारा 7 के तहत सिर्फ पहचान के लिए आधार नंबर की जानकारी हासिल करने के लिए कहा गया है। मोदी सरकार इस योजना के तहत देश भर में डेढ़ लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोल रही है। इन सेंटर्स पर स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ जरूरी दवाएं और जांच फ्री होगी। केंद्र ने इसके लिए बजट में 1200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इस वित्त वर्ष में 18,840 हेल्थ क्लब सेंटर्स को वेलनेस सेंटर में बदला जाना है। 

 

Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now