भारत-चीन सीमा पर तैनात आईटीबीपी के जवानों को जन्मदिन पर मिलेगी आधे दिन की छुट्टी, ड्यूटी पर केक काट सकेंगे

पंजाब के पटियाला में तैनात आईटीबीपी की 51वीं बटालियन ने इसकी शुरुआत की

DainikBhaskar.com| Last Modified - Aug 12, 2018, 07:43 PM IST

Bouquet, cake and half-day off for jawans on birthday: ITBP
भारत-चीन सीमा पर तैनात आईटीबीपी के जवानों को जन्मदिन पर मिलेगी आधे दिन की छुट्टी, ड्यूटी पर केक काट सकेंगे

नई दिल्ली.  भारत-चीन सीमा पर तैनात भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) के जवान ड्यूटी पर केक काटकर जन्मदिन मना सकेंगे। इस दौरान जवानों को यूनिफॉर्म पहनने से भी छूट मिलेगी। उन्हें आधे दिन की छुट्टी भी दी जाएगी। जवानों का मनोबल बढ़ाने के लिए इस परंपरा की शुरुआत पंजाब के पटियाला में तैनात 51वीं बटालियन से हुई।

 

सभी बटालियन में इसे लागू करने की सलाह: बटालियन के अफसर ने बताया, "हमारी कोशिश से जवानों को जन्मदिन पर परिवार की कमी नहीं खलेगी और उनका मनोबल और अन्य साथियों के साथ भाईचारा बढ़ेगा। आईटीबीपी मुख्यालय ने पूरे देश में तैनात सभी बटालियन को उनकी सहूलियत के आधार पर इस तरह की पहल का सुझाव दिया है।" 

 

अरुणाचल प्रदेश में हो चुकी है शुरुआत: अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिले में तैनात आईटीबीपी की एनिमल ट्रांसपोर्ट विंग के डीआईजी सुधाकर नटराजन ने भी आदेश जारी कर कहा- किसी भी जवान का जन्मदिन छूटना नहीं चाहिए। यहां, 10 अगस्त को कॉन्स्टेबल रोशन और पंकज का बर्थ-डे मनाया गया। नटराजन इससे पहले आईटीबीपी जवानों के परिजनों को उनका रिपोर्ट कार्ड और धन्यवाद संदेश भेजने की शुरुआत भी कर चुके हैं। 

 

 3,488 किलोमीटर लंबी सीमा की सुरक्षा करती है आटीबीपी: आटीबीपी में इस समय कुल 90 हजार जवान हैं। जो चीन से लगी 3,488 किलोमीटर लंबी सीमा की सुरक्षा करते हैं। इसके अलावा ये जवान देश की आतंरिक सुरक्षा जैसे नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन के लिए भी तैनात किए जाते हैं।

Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now