--Advertisement--

छह घंटे में सात राज्यों में तीन बार भूकंप के झटके, सबसे ज्यादा तीव्रता असम में

जम्मू-कश्मीर में भूकंप की तीव्रता 4.6 थी

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 01:47 PM IST

नई दिल्ली. देश के सात राज्यों में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। सबसे पहले सुबह 5:15 बजे कश्मीर में फिर 5.47 बजे हरियाणा और इसके बाद करीब 10:25 बजे असम, नगालैंड, मणिपुर, पश्चिम बंगाल और बिहार में भूकंप आया। हालांकि, किसी भी राज्य में जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, असम में तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.5 मापी गई। इसका केंद्र कोकराझार से दो किलोमीटर दूर उत्तर में 10 किलोमीटर गहराई पर था। इस केंद्र पर आए भूकंप का असर पश्चिम बंगाल-बिहार समेत अन्य राज्यों में रहा। यहां करीब 25 से 30 सेकंड तक झटके महसूस किए गए। भूकंप के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए।

कश्मीर में 4.6 तीव्रता के झटके : जम्मू-कश्मीर में भूकंप की तीव्रता 4.6 थी। लोगों ने बताया कि उन्होंने करीब 5 से 10 सेकंड तक झटके महसूस किए। इसका केंद्र लद्दाक क्षेत्र के कारगिल इलाके से 199 किलोमीटर दूर था। हरियाणा में भी भूकंप के झटके आए। इसका केंद्र झज्जर रहा। यहां तीव्रता 3.1 थी।

बिहार-बंगाल के इन शहरों में महसूस किए गए झटके : भूकंप का असर बिहार के पूर्णिया, अररिया, कटिहर, कूचबिहार, किशनगंज, पटना और पश्चिम बंगाल केजलपाईगुड़ी, कूच बेहर, अलीपिरदौर, दार्जलिंग और कोलकाता में दिखाई दिया।