विदेश में शादी करने पर भी भारतीयों के जीवनसाथी वीजा कैटेगरी बदलवा सकेंगे

मौजूदा नियमों के तहत विदेशी से भारत में शादी करने पर ही टूरिस्ट वीजा डिपेंडेंट वीजा में बदलता है।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jul 09, 2018, 09:44 PM IST

Govt to allow spouses of Indian nationals to convert visa category
विदेश में शादी करने पर भी भारतीयों के जीवनसाथी वीजा कैटेगरी बदलवा सकेंगे

नई दिल्ली.  विदेश में जाकर शादी कर लेने वाले भारतीयों के जीवनसाथियों को वीजा कैटेगरी बदलने में दिक्कत नहीं होगी। वे आसानी से इसे टूरिस्ट वीजा से डिपेंडेंट (आश्रित) वीजा में बदलवा सकेंगे। गृह मंत्रालय के एक अफसर के मुताबिक इसके लिए सरकार नियमों को सरल बनाने की तैयारी में है। 

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, हाल ही में फिलीपींस की रहने वाली एक महिला को अपना टूरिस्ट वीजा एक्स-2 (डिपेंडेंट) वीजा में बदलने में दिक्कत आई थी। उसने भारतीय से शादी की थी। उसके पति ने इस संबंध में गृह मंत्री राजनाथ सिंह से शिकायत की थी। इसके बाद ही सरकार ने इस दिशा में कदम उठाया।

 

अभी विदेशी से भारत में शादी करना जरूरी : मौजूदा नियमों के तहत टूरिस्ट वीजा को तभी एक्स-2 वीजा में बदला जा सकता है, जबकि भारतीय ने किसी विदेशी से भारत में ही शादी की हो। इसके साथ ही उसने टूरिस्ट वीजा की वैधता रहते ही शादी का रजिस्ट्रेशन कराया हो। हालांकि, यह सुविधा पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सूडान और इराक के नागरिकों, गैर राष्ट्रीयता वाले या पाकिस्तानी मूल के शख्स को नहीं मिलेगी। 

 

Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now