पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Iran Will Handover The Strategic Chabahar Port To Indian Company Within A Month

ईरान के मंत्री ने कहा- चाबहार बंदरगाह को अगले एक महीने में भारत के हवाले कर दिया जाएगा

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली.   ईरान के शहरी विकास मंत्री अब्बास अखुंदी ने कहा है कि एक अंतरिम समझौते के तहत एक महीने में चाबहार बंदरगाह को भारतीय कंपनी के हवाले कर दिया जाएगा ताकि वहां से काम शुरू हो सके। अखुंदी नीति आयोग की मोबिलिटी समिट में हिस्सा लेने के लिए भारत आए हुए हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने भी चाबहार पोर्ट में निवेश किया है। उसे शुरू करने की सारी तैयारियां हो चुकी हैं।

भारत-ईरान बैंकिंग सेक्टर में भी जुड़ेंगे : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात के बाद अखुंदी ने कहा, "हम एक कदम आगे निकल आए हैं। हम भारत के साथ मिलकर बैंकिंग व्यवस्था भी शुरू करेंगे। भारत की तरफ से इसकी अनुमति भी मिल गई है। भारत, ईरान के सेंट्रल बैंक के साथ मिलकर बैंकिंग व्यवस्था की शुरुआत कर चुका है।'' चाबहार पोर्ट के पहले चरण का उद्घाटन दिसंबर 2017 में ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने किया था। बंदरगाह से ईरान, भारत और अफगानिस्तान जुड़ेंगे जबकि पाकिस्तान अलग रहेगा।

मध्य एशिया तक हो सकेगा व्यापार : चाबहार पोर्ट को ईरान-अफगानिस्तान के अलावा मध्य एशिया में व्यापार के लिए एक द्वार की तरह देखा जा रहा है। अब भारत, ईरान और अफगानिस्तान को आपसी व्यापार के लिए पाक की अनुमति नहीं लेनी पड़ेगी। समझौते के मुताबिक, चाबहार पोर्ट के पहले चरण के लिए भारत 85.21 मिलियन डॉलर (610 करोड़ रु.) का निवेश करेगा। 10 साल की लीज पर भारत को 22.95 मिलियन डॉलर (165 करोड़ रु.) राजस्व मिलेगा। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें