अपनी कार से ट्रैफिक रूल टूटने पर केरल के राज्यपाल ने भरा जुर्माना, घटना के वक्त खुद उसमें सवार नहीं थे / अपनी कार से ट्रैफिक रूल टूटने पर केरल के राज्यपाल ने भरा जुर्माना, घटना के वक्त खुद उसमें सवार नहीं थे

मोटर व्हीकल डिपार्टमेंट ने राजभवन को हाल ही में चलान भेजा।

Jul 05, 2018, 09:35 PM IST

तिरुअनंतपुरम. केरल के राज्यपाल पी सदाशिवम ने अपनी कार से यातायात का नियम तोड़े जाने के मामले में जुर्माना भरा। उन्होंने 2 महीने पुराने इस मामले में अपने दफ्तर को जरूरी जुर्माना भरे जाने के निर्देश दिए और एक मिसाल पेश की। हालांकि, जब ये घटना हुई थी, तब वे खुद इस कार में नहीं बैठे थे। मोटर व्हीकल डिपार्टमेंट का कहना है कि इस सकारात्मक कदम से दूसरे लोग भी कानून का पालन करने के लिए प्रेरित होंगे।

राजभवन के एक अधिकारी के मुुताबिक, 7 अप्रैल को राज्यपाल की कार वेल्लायम्बलम-कोडियार मार्ग पर तय रफ्तार से ज्यादा तेज चलता पाया गया। ये घटना स्पीड कंट्रोल कैमरा में कैद हो गई। मोटर व्हीकल डिपार्टमेंट ने राजभवन को हाल ही में चलान भेजा। जिसके बाद तुरंत राज्यपाल ने अपने दफ्तर को 400 रुपए का जुर्माना भरने का निर्देश दिया। राज्यपाल की तरफ से सचिव ने ये जुर्माना भरा। अधिकारियों ने कहा कि ये वाकया तब हुआ जब कार को पेट्रोल भरवाने के लिए बाहर ले जाया गया था। इस दौरान गवर्नर उसमें नहीं बैठे थे।

न्यायाधीशों-पुलिस अफसरों ने भी जुर्माना भरा: राज्य परिवहन आयुक्त के पद्मकुमार ने कहा कि ये काफी सकारात्मक रवैया है। ये लोगों को नियमों का पालन करने की प्रेरणा देगा। उन्होेंने कहा कि वेल्लायम्बलम-कोडियार मार्ग पर अधिकारियों के वाहनों द्वारा नियम तोड़ने का ये पहला मामला नहीं है। न्यायाधीशों, पुलिस अधिकारियों और उच्च अधिकारियों की गाड़ियां भी तय सीमा से ज्यादा रफ्तार में भागती मिली हैं। हमने उन्हें भी चालान भेजे और उन्होंने भी जुर्माना भरा।

रोज नियम तोड़ने के 2-3 हजार मामले: पद्मकुमार ने बताया कि इस मार्ग पर दुर्घटनाओं और गलत ढंग से गाड़ी चलाने की शिकायतों के बाद विभाग ने हाई रिजोल्यूशन कैमरा लगाए हैं। हर दिन यहां रफ्तार के नियम तोड़ने के 2-3 हजार मामले सामने आते हैं। हमारे विभाग को हर महीने 1.5 से 1.9 करोड़ रुपए का राजस्व मिलता है। हम और ज्यादा जगहों पर ऐसे कैमरा लगाने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि जहां ये कैमरा लगे हैं, वहां दुर्घटनाओं में कमी आई है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना