शुरू हो गई गर्मी, चिलचिलाती धूप में फ्रीज की जगह पीजिए मिट्‌टी के घड़े का पानी, जानिए क्यों फ्रीज से बहुत ज्यादा लाभदायक होता है मिट्‌टी का मटका

dainikbhaskar.com

Apr 04, 2019, 12:01 AM IST

मिट्‌टी के मटके में पानी पीने के 5 बड़े फायदे लेकिन हर दो से तीन दिन में ये काम करना जरूरी

health benefits of drinking water from a  clay pot

हेल्थ डेस्क। जमीन में कई विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसी कारण मिट्‌टी से बने मटके में पानी पीना भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। हमारे पूर्वज मिट्‌टी के मटके के इन गुणों से परिचित थे इसीलिए उन्होंने इसमें पानी पीना शुरू किया। गर्मियों में खासतौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें पानी काफी ठंडा भी बना रहता है। आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि मिट्‌टी के मटके का पानी पीने से मैग्नीशियम मिलता है, जो डिप्रेशन को ठीक करने में मदद करता है इसी तरह यह कैल्शियम का भी सोर्स है जो हडि्डयों और जोड़ों के लिए फायदेमंद है।

जानिए मिट्‌टी से बने मटके में पानी पीने के 5 फायदे

1. मिट्‌टी से बने मटके में पानी मौसम के हिसाब से ठंडा होता है। यह मटके की एक ऐसी क्वालिटी है, जो अन्य किसी चीज में नहीं मिल पाती। यह सिर्फ पानी को ठंडा ही नहीं करते बल्कि हमारी बॉडी में पानी के साथ कई ऐसी जरूरी चीजें पहुंचाते हैं, जो जमीन में पाई जाती हैं।

2. मिट्‌टी का नेचर ऐल्कलाइन (क्षारीय) होता है, जो बॉडी में पीएच बैलेंस मेंटेन करने का काम करता है। मानव शरीर एसिडिक नेचर के लिए जाना जाता है। ऐसे में क्षारीय मिट्‌टी एसिडिक वाटर में रिएक्ट कर पीएच बैलेंस को संतुलित करती है। इससे एसिडिटी और गैस्ट्रोनोमिक पैन में राहत मिलती है।

3. मिट्‌टी के घड़े में पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। जबकि प्लास्टिक बॉटल्स और कंटेनर्स में पानी पीने से खतरनाक केमिकल जैसे बीपीए पाया जाता है। यह टेस्टोस्टेरोन लेवल को संतुलित करता है जबकि प्लास्टिक इसे कम करता है। इसमें जो मिनरल्स पाए जाते हैं, उनसे डाइजेशन इम्प्रूव होता है।

4. यह गले के लिए भी काफी लाभदायक होता है। कफ और कोल्ड का शिकार होने वालों के लिए मटके का पानी पीना काफी उचित माना जाता है। गर्मियों में जो लोग सांस लेने की बीमारी से पीड़ित रहते हैं, उनके लिए भी मटके का पानी बेस्ट होता है। फ्रीज का पानी काफी ज्यादा ठंडा होता है और इसे लेने गले संबंधी दिक्कतें कई बार शुरू हो जाती हैं।

5. गर्मियों में सनस्ट्रोक (लू) बहुत सामान्य बात है। मिट्‌टी का घड़ा इससे भी बचाता है, क्योंकि यह बॉडी को जरूरी न्यूट्रिएंट्स और विटामिंस उपलब्ध करवाता है इससे बॉडी का ग्लुकोज मेंटेन रहता है और यह हीट स्ट्रोक से बचाता है। मिट्‌टी के घड़े को हर दो से तीन दिन में अच्छे से साफ कर इस्तेमाल करना चाहिए।

X
health benefits of drinking water from a  clay pot
COMMENT