5-6 नहीं इस तरह से बिना एजेंट करवा सकते हैं ट्रेन में 50 से 100 लोगों की बुकिंग भी एक साथ, कहीं फैमिली, दोस्तों के साथ जा रहे हों या घर पर शादी तो इस तरह करवाएं एकसाथ कई लोगों की बुकिंग

dainikbhaskar.com

Mar 16, 2019, 01:59 PM IST

एजेंट को कमीशन दिए बिना ऐसे एकसाथ करवाएं कई लोगों की बुकिंग, आसान है प्रॉसेस

IRCTC bulk booking rules 2019 : how to book train tickets for a group

ट्रैवल डेस्क। इंडियन रेलवे पैसेंजर्स को बल्क बुकिंग की सुविधा देता है। आपके घर में शादी हो या आपको फैमिली और दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाना हो तो ऐसे कई मौकों पर बल्क बुकिंग की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप ट्रेन में बल्क बुकिंग कैसे करवा सकते हैं।

कैसे करवाएं एक साथ कई लोगों की बुकिंग
- 50 यात्रियों तक की बल्क बुकिंग चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर (CRS) और शिफ्ट इंचार्ज की परमीशन से होती है। वहीं 100 लोगों तक की बुकिंग एरिया मैनेजर/एटीएम/एसीएम/एसएम की परमीशन से होती है।
- 100 से ज्यादा लोगों की बुकिंग सीनियर डीसीएम/डीटीएम और एरिया मैनेजर की परमीशन से होती है।
- यह सीटों की उपलब्धता के हिसाब से भी निर्धारित होती है।

कहां करवाना होती है बुकिंग
- नईदिल्ली में रिजर्वेशन कॉम्पलेक्स, IRCA बिल्डिंग में जाकर बल्क बुकिंग करवाई जा सकती है। इसके लिए अलग से काउंटर है।
- वहीं दूसरे शहरों में सभी रेलवे स्टेशनों में यह सुविधा नहीं दी जाती। बल्कि जंक्शन या बड़े सेंटर्स पर ही यह सुविधा मिल पाती है।
- आईआरसीटीसी ऑनलाइन बल्क बुकिंग की सुविधा नहीं देता। संबंधित अधिकारी उच्च अधिकार से बल्क बुकिंग की परमीशन मांगता है। इसके बाद जरूरी डॉक्युमेंट्स सबमिट करने के बाद परमीशन दी जाती है।

कौन से डॉक्युमेंट्स लगते हैं
- डॉक्युमेंट्स तैयार होने के बाद संबंधित अधिकारी के पास एक रिक्वेस्ट लेटर जमा करना होता है। यदि किसी स्कूल, डिपार्टमेंट, इंस्टीट्यूशन की बुकिंग हो रही है तो संबंधित स्कूल, डिपार्टमेंट या इंस्टीट्यूशन द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट भी लेटर के लिए जमा होता है।
- इसी तरह फैमिली फंक्शन या शादी पार्टी हो तो शादी का कार्ड भी रिक्वेस्ट लेटर के साथ लगाना होता है।
- इसके साथ में जितने लोग जा रहे हैं उनका नाम, उम्र, जेंडर आदि जानकारी सहित डिटेल देना होता है। रिजर्वेशन करवाने वाले शख्स को खुद का आइडेंटिटी कार्ड भी लगाना होता है।
- बल्क बुकिंग सुबह 10 बजे के बाद ही शुरू होती हैं। रिक्वेस्ट लेटर के साथ में ट्रेन नंबर, जर्नी डेट, पैसेंजर्स की लिस्ट और जरूरी डॉक्युमेंट्स जमा करना होते हैं।

X
IRCTC bulk booking rules 2019 : how to book train tickets for a group
COMMENT

Recommended News