--Advertisement--

प्रियंका-निक की शादी : भले ही जूते चुराने पर जीजा निक ने साली को 3.5 करोड़ रु दिए हों या 5 लाख, लेकिन परिणीति को इसमें से एक हिस्सा देना होगा इन्हें

ऐसे मामलों को लेकर कानून में बताई गई है खून के रिश्तों से जुड़ी ये बात

Dainik Bhaskar

Dec 05, 2018, 05:42 PM IST
Parineeti Chopra Demands 3.5 Crore Rupees To Nick Jonas In Joota Chupai

न्यूज डेस्क। देसी दुल्हन और विदेशी दूल्हा यानी प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास की शादी हो चुकी है। दोनों की शादी 1 दिसंबर को क्रिश्चियन रीति-रिवाज से हुई। इसके बाद, 2 दिसंबर को हिंदू धर्म से शादी की रस्में अदा की गईं। शादी के 3 दिन बाद भी एक रस्म चर्चा में है। दरअसल, परिणीति चोपड़ा ने अपने जीजा यानी निक से जूते छुपाई रस्म में 3.5 करोड़ (5 लाख डॉलर‌‌) मांगे थे। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक निक ने सिर्फ 5 लाख रुपए ही दिए।

परिणीति ने किया ट्वीट

जब जूते छुपाई की रस्म में 5 लाख रुपए वाली बात फैलने लगी तब परिणीति ने ट्वीट करके बताया कि जो भी लोग जूता छुपाई में मिले पैसों पर अटकलें लगा रहे हैं- आपको कुछ नहीं पता है। बस यही कह सकती हूं कि आप लोग गलत हैं। हाहाहा। निक उससे ज्यादा क्रेजी थे। कोई शब्द नहीं हैं। निक ने हमें शॉक्ड कर दिया।


निक ने परिणीति को जूते छुपाई की रस्म में कितने पैसे दिए हैं, इस बारे में अब तक सही फिगर सामने नहीं आया है। फिर भी ऐसा माना जाए कि निक ने उन्हें 3.5 करोड़ दिए हैं, तब क्या परिणीति को ये पूरे पैसे मिल जाएंगे? लोगों को ऐसा लगता है कि जूते छुपाई की रस्म में जो पैसे दिए जाते हैं वो पूरे हाथ में आते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है।

एक्सपर्ट ने ये बताया

CA कार्तिक गुप्ता ने बताया कि इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 56 के तहत यदि शादी में किसी रस्म के दौरान 50 हजार रुपए या उससे ज्यादा की राशि गिफ्ट की जाती है, तब उस पर 30% TDS देना होता है। यदि गिफ्ट की राशि 50 हजार से कम है तब टैक्स नहीं लगेगा। यदि गिफ्ट ब्लड रिलेशन में दिया जा रहा है तब उस पर टैक्स नहीं देना होता। यानी माता-पिता, भाई-बहन की तरफ से पैसा मिलता है तब उस पर TDS नहीं देना होगा।

परिणीति को नहीं मिलते पूरे 3.5 करोड़ रुपए

> यदि ऐसा माना जाए कि निक ने परिणीति को 3.5 करोड़ रुपए दिए हैं, तब उन्हें इतने रुपए का TDS देना होगा।
> 3.5 करोड़ रुपए पर 30% TDS लगेगा।
> इस तरह 3.5 करोड़ से 1.15 करोड़ रुपए कट जाएंगे।
> यानी परिणीति को कुल 2.35 करोड़ रुपए ही मिलेंगे।

ऐसा माना जाए कि उन्हें 5 लाख रुपए जूते छुपाई में मिले हैं, तब भी उन्हें उस पर 30% TDS देना होगा। यानी 1.50 लाख रुपए का TDS कट जाएगा, जिसके बाद परिणीति के हाथ में 3.50 लाख रुपए ही आएंगे।

नोट : इस तरह के गिफ्ट अमाउंट पर टैक्स स्लैब का फायदा भी नहीं मिलता। यानी आप सालाना कितना कमाते हैं, इस बात से फर्क नहीं पड़ता। आपको जो भी अमाउंट मिलेगा उस पर 30% TDS देना ही होगा।

X
Parineeti Chopra Demands 3.5 Crore Rupees To Nick Jonas In Joota Chupai
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..