खुशखबरी : चंद दिनों बाद इस रूट पर चलेगी देश की सबसे फास्ट ट्रेन-18, ट्रायल रन में 160 नहीं दौड़ी 180Kmph की स्पीड से, सिर्फ इस एक काम के होते ही रेलवे पीएम मोदी को कर देगा लोकार्पण के लिए इन्वाइट / खुशखबरी : चंद दिनों बाद इस रूट पर चलेगी देश की सबसे फास्ट ट्रेन-18, ट्रायल रन में 160 नहीं दौड़ी 180Kmph की स्पीड से, सिर्फ इस एक काम के होते ही रेलवे पीएम मोदी को कर देगा लोकार्पण के लिए इन्वाइट

ट्रेन-18 में ब्रेकफास्ट के साथ ही खाना देने की भी तैयारी, फोटोज में देखें अंदर से कैसी है

dainikbhaskar.com

Jan 13, 2019, 12:06 PM IST
India's Fastest Train 18 To Start Journey Soon

ट्रैवल डेस्क। देश में सबसे तेज गति से चलने वाली Train 18 दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी। रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल ने कहा है कि पीएम मोदी जल्द ही इसे हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन-18 750किमी के रूट को 160Kmph की स्पीड से कवर करेगी। इससे दिल्ली से वाराणसी पहुंचने में करीब 8 घंटे लगेंगे।

कैसे हैं ट्रेन-18 के फीचर्स
ट्रेन-18 में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं, जो पहली बार भारतीय ट्रेन में यात्रियों को मिलेंगे। इसमें ऑटोमेटिक डोर हैं। जीपीएस बेस्ड पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम है। मॉड्यूलर टॉयलेट्स हैं। रोटेशनल सीट्स हैं, जिन्हें चारों तरफ घुमाया जा सकता है। क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम भी ट्रेन में दिया गया है। इस सिस्टम के जरिए ट्रेन के अंदर का टेम्प्रेचर अपने आप एडजस्ट होगा। रेल मंत्री का कहना है कि, इस ट्रेन को इंटरनेशनल स्टेंडर्ड के आधार पर तैयार किया गया है। पूरी ट्रेन वाईफाई इनेबल्ड है। लोकोमोटिव और इंजन इसमें नहीं है। सबसे खास बात ये है कि इस ट्रेन को मेक इन इंडिया इनिशिएटिव के तहत इंडिया में ही तैयार किया गया है। चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्टरी में इसे 18 महीने में तैयार किया गया। बता दें कि पिछले महीने ट्रायल रन में यह ट्रेन 180Kmph की स्पीड से दौड़ी थी।


ब्रेकफास्ट के साथ ही मिलेगी खाना भी
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने बताया कि, ट्रेन में कैटरिंग सर्विस के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। शताब्दी के मुकाबले इसके फूड स्टोरेज केबिन काफी छोटे है। ट्रेन का सफर 8 घंटे से ज्यादा का रहेगा इसलिए इसमें ब्रेकफास्ट के साथ ही भोजन की सुविधा भी यात्रियों को दी जाएगी। आईआरसीटीसी का कहना है कि ट्रेन में कैटरिंग ट्रॉली के लिए जगह तो है लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। IRCTC ने रेलवे से फूड आइटम्स के लिए एडिशनल स्पेस
क्रिएट करने की रिक्वेस्ट की है।

नए रूट पर भी ऐसी ट्रेन चलाने की हो रही तैयारी
ट्रेन-18 के सक्सेफुल रन के बाद रेलवे इस तरह की ओर ट्रेन लाने पर विचार कर रहा है। इसके लिए बेंगलुरू-हैदराबाद, मुंबई-अहमदाबाद, कोलकाता-पटना रूट को आइडेंटिफाई भी किया गया है। इसी महीने ट्रेन-18 का कमर्शियल लॉन्च कर दिया जाएगा। रेलवे को सिर्फ सेफ्टी क्लीयरेंस मिलने का इंतजार है। क्लीयरेंस मिलते ही पीएम मोदी को अप्रोच किया जाएगा।

आगे की स्लाइड्स में देखिए ट्रेन-18 की फोटोज....

X
India's Fastest Train 18 To Start Journey Soon
COMMENT