राष्ट्रपति ने जस्टिस रंजन गोगोई को सुप्रीम कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया, 3 अक्टूबर को लेंगे शपथ / राष्ट्रपति ने जस्टिस रंजन गोगोई को सुप्रीम कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया, 3 अक्टूबर को लेंगे शपथ

जस्टिस गोगोई फिलहाल जजों के वरिष्ठता क्रम में सबसे आगे

DainikBhaskar.com

Sep 13, 2018, 07:50 PM IST
President appointed Justice Ranjan Gogoi as next CJI

- दो अक्टूबर को रिटायर हो रहे हैं दीपक मिश्रा

- जस्टिस गोगोई 46वें चीफ जस्टिस के तौर पर शपथ लेंगे

नई दिल्ली. नई दिल्ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को जस्टिस रंजन गोगोई को सुप्रीम कोर्ट का अगला चीफ जस्टिस नियुक्त कर दिया। जस्टिस गोगोई 3 अक्टूबर को 46वें चीफ जस्टिस के तौर पर शपथ लेंगे। वे इस पद पर 17 नवम्बर 2019 तक रहेंगे। मौजूदा चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा 2 अक्टूबर को रिटायर हो रहे हैं। इस दिन गांधी जयंती का अवकाश रहेगा। इस वजह से एक अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट में उनका अंतिम कामकाजी दिन होगा।

इससे पहले सितंबर में चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखकर जस्टिस गोगोई के नाम की सिफारिश की थी। जस्टिस गोगोई फिलहाल जजों के वरिष्ठता क्रम में सबसे आगे हैं।

सरकार ने उत्तराधिकारी का नाम पूछा था: पिछले दिनों चीफ जस्टिस की नियुक्ति के लिए कानून मंत्रालय ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा को चिट्ठी भेजी थी, जिसमें उनसे उत्तराधिकारी का नाम पूछा गया था। शीर्ष अदालत की परंपरा के मुताबिक, सरकार मौजूदा चीफ जस्टिस से अगले चीफ जस्टिस का नाम मांगती है। मौजूदा चीफ जस्टिस रिटायरमेंट से एक महीने पहले अगले चीफ जस्टिस का नाम सरकार को भेजते हैं। इस पर राष्ट्रपति मुहर लगाते हैं।

2012 में सुप्रीम कोर्ट में जज बने: जस्टिस गोगोई 28 फरवरी 2001 को गुवाहाटी हाईकोर्ट में जज बने थे। इसके बाद 12 फरवरी 2011 को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त हुए। उन्हें अप्रैल 2012 में सुप्रीम कोर्ट में जज बनाया गया। शीर्ष अदालत में जस्टिस गोगोई असम के एनआरसी, सरकारी विज्ञापनों के लिए निर्देश, लोकपाल-लोकायुक्तों की नियुक्ति जैसे अहम मुद्दों की सुनवाई से जुड़े रहे हैं। जस्टिस रंजन गोगोई असम के रहने वाले हैं। उनके पिता केसी गोगोई 1982 में डिब्रूगढ़ से कांग्रेस के विधायक थे।

X
President appointed Justice Ranjan Gogoi as next CJI
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना