--Advertisement--

आपके बच्चे के फोन में तो नहीं है PUBG... इसे खेलने वाला खुद को पहुंचा रहा नुकसान, फिटनेस ट्रेनर भी खो चुका मानसिक संतुलन; एक्सपर्ट ने बताई इसके पीछे की वजह

Dainik Bhaskar

Jan 11, 2019, 04:57 PM IST

PUBG का ऑफर : गेम में विनर रहे तो 1 करोड़ जीतने का मौका

PUBG play and chance to win prize money Rs 1 crore

न्यूज डेस्क। देश में हर साल कुछ ऐसे गेम चर्चा में रहते हैं जो लोगों की मौत की वजह बन जाते हैं। इनमें पोकेमोन (Pokemon), ब्लू व्हेल (Blue Whale), मोमो आंटी (Momo) जैसे गेम शामिल रहे हैं। ये सभी मोबाइल गेम थे, जिन्हें खेलने वाले कई लोगों ने जान गवां दी। अब इस लिस्ट में पबजी (PUBG) का नाम भी शामिल हो चुका है। जम्मू-कश्मीर के एक फिटनेस ट्रेनर ने लगातार 10 दिन पबजी खेला। इस वजह से उसने अपना मानसिक संतुलन खो दिया। बता दें, पबजी दुनिया का पांचवां सबसे ज्यादा बिकने वाला गेम है।

ऐसे खेला जाता है PUBG

PUBG ऑनलाइन गेम है, इसे मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर खेला जा सकता है। फोन पर इस गेम को इन्स्टॉल करने के लिए 2GB स्पेस होना जरूरी है। गेम के अंदर 100 प्लेयर्स को एक आईलैंड पर पैराशूट की मदद से उतारा जाता है। यहां उन्हें गन ढूंढकर दुश्मनों को मारना होता है। गेम की लास्ट स्टेज पर जो बच जाता है वो विनर बनता है। इसे 4 लोग ग्रुप बनाकर भी खेल सकते हैं। लास्ट स्टेज में बचने वाले सभी लोग विनर बन जाते हैं।

गेम खेलने वाले प्लेयर को इसकी लत लग जाता है। जिसके चलते वो इसे नॉनस्टॉप खेलना चाहता है। यही वजह है कि गेम दिमाग पर सीधा असर करता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस (NIMHANS) में 120 से भी ज्यादा ऐसे मामले रिपोर्ट किए गए, जिनमें बच्चों के मेंटल पर PUBG गेम का विपरीत प्रभाव देखा गया।

PUBG play and chance to win prize money Rs 1 crore

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

 

इस तरह के गेम्स में ऐसा क्या होता है कि यूजर इसे खेलते-खलते डिप्रेशन का शिकार हो जाता है या फिर खुद को चोट पहुंचाने लगता है। इसे जानने के लिए हमने मनोचिकित्सक डॉक्टर रूमा भट्टाचार्य (MBBS, DPM Psychiatry) से बातचीत की। उन्होंने बताया कि ऐसे लोग जिनकी लाइफ में कोई मोटिव नहीं होता, या फिर सेल्फ कंट्रोल नहीं होता, वे नेट एडिक्शन या गेम एडिक्शन हो जाते हैं। खासकर, कोई चैलेंज या टास्क पूरा करने वाले गेम उन्हें तेजी से आकर्षित करते हैं। वे इन गेम में इस कदर घुस जाते हैं कि इन पर उन्हें पूरा विश्वास हो जाता है। ऐसे में गेम में जैसे करने को कहा जाता है वे बिना सोचे कर देते हैं।

 

 

PUBG play and chance to win prize money Rs 1 crore

इस तरह के गेम से होने वाले नुकसान

 

> नींद पूरी नहीं होना या फिर नींद नहीं आना
> चिड़चिड़ापन हावी होना
> पढ़ाई या किसी दूसरे काम में मन नहीं लगना
> किसी बात पर गुस्सा आ जाना

 

PUBG play and chance to win prize money Rs 1 crore

PUBG दे रहा 1 करोड़ रुपए जीतने का मौका

 

PUBG गेम खेलने वाले प्लेयर्स को 1 करोड़ रुपए तक जीतने का मौका दे रहा है। इसके लिए उसने रजिस्ट्रेशन प्रोसेस भी शुरू कर दी है। रजिस्ट्रेशन 23 जनवरी तक चलेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए http://pubgmobile.in/indiaseries पर जाकर लॉगइन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आप आपको स्कॉड ID दी जाएगी। इससे आप किसी भी स्कॉड में शामिल हो सकते हैं या खुद का स्कॉड भी बना सकते हैं। ये गेम दो क्वालिफाइंग राउंड और ग्रैंड फिनाले में होगा।

 

> पहला क्वालिफायर राउंड 21 से 27 जनवरी तक होगा। इसमें सभी रजिस्टर्ड प्लेयर्स को अपने स्कॉड मेंबर्स के साथ Erangel में 15 क्लासिक राउंड्स खेलने होंगे।

 

> इसमें से 10 बेस्ट राउंड में किल काउंट, रैंक, सर्वाइवल टाइम, एक्यूरेसी, टीम प्ले के आधार पर प्लेयर्स को अगले राउंड के लिए सिलेक्ट किया जाएगा।

 

> दूसरे क्वालिफायर्स राउंड का नाम 'Online Playoffs' है। ये 10 से 24 फरवरी के बीच खेला जाएगा। इसमें 2000 स्कॉड्स को 20-20 के 100 स्कॉड्स में बांट दिया जाएगा। वहीं, दूसरा राउंड 16 से 19 फरवरी तक और तीसरा राउंड 21 से 24 फरवरी के बीच खेला जाएगा।

 

> ग्रैंड फिनाले मार्च में होगा। इसमे टॉप-20 टीम के बीच मुकाबला होगा।

X
PUBG play and chance to win prize money Rs 1 crore
PUBG play and chance to win prize money Rs 1 crore
PUBG play and chance to win prize money Rs 1 crore
PUBG play and chance to win prize money Rs 1 crore
Astrology

Recommended

Click to listen..