मप्र के ग्वालियर की घटना : एक छोटे से शॉर्ट सर्किट ने ले ली 4 लोगों की जान, पटिया बेटे के ऊपर भी गिरने ही वाली थी कि तभी किस्मत ने दे दिया साथ; आपकी इन छोटी-छोटी गलतियों से हो जाता है शॉर्ट सर्किट / मप्र के ग्वालियर की घटना : एक छोटे से शॉर्ट सर्किट ने ले ली 4 लोगों की जान, पटिया बेटे के ऊपर भी गिरने ही वाली थी कि तभी किस्मत ने दे दिया साथ; आपकी इन छोटी-छोटी गलतियों से हो जाता है शॉर्ट सर्किट

फ्रिज बना इन 4 लोगों की मौत की वजह, आप भूलकर भी घर में न करें ये 9 गलतियां

dainikbhaskar.com

Oct 01, 2018, 12:01 AM IST
refrigerator compressor blast in mp

न्यूज डेस्क। मप्र के ग्वालियर में एक शॉर्ट सर्किट चार लोगों की मौत की वजह बना। शॉर्ट सर्किट होने से घर का फर्नीचर और कपड़े जलने लगे। आग फैलते-फैलते किचन तक पहुंच गई। इससे किचन में रखे फ्रिज का कंप्रेसर फट गया। कंप्रेसर फटने से किचन की दीवार टूटकर पड़ोसी के मकान की छत पर गिरी। इससे छत का एक हिस्सा नीचे सो रहे लोगों पर जा गिरा। हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई। आए दिन शॉर्ट सर्किट की वजह से बड़े-बड़े हादसे होते रहते हैं। हम बता रहे हैं ऐसी कौन सी कॉमन गलतियां हैं, जिन्हें करने पर घर में शॉर्ट सर्किट हो सकता है या आग लग सकती है।

शॉर्ट सर्किट से बचने के लिए क्या जरूरी...

- होलकर कॉलेज (इंदौर) के फिजिक्स डिपार्टमेंट के हेड डॉ. आरसी दीक्षित ने बताया कि हर घर में मेन स्विच के पास MCB लगा होना चाहिए। इससे शॉर्ट सर्किट होने पर MCB ऑटोमेटिक डाउन हो जाती है और कंरट का फ्लो बंद हो जाता है।

- एमसीबी नहीं लगी तो मीटर के पास फ्यूज बायर भी लगवाया जा सकता है। फ्यूज बायर लगा होने से यदि कहीं करंट का एक्सेस होता है तो फ्यूज बायर मेल्ट हो जाता है। जिससे कनेक्शन डिस्कनेक्ट हो जाता है। हालांकि इसमें कैपेसिटी के मुताबिक ही फ्यूज बायर का यूज होना चाहिए।

फ्रिज के दरवाजे को अच्छी तरह बंद करना भी जरूरी...

1. फ्रिज के दरवाजे पर लगी रबड़ को अच्छी तरह साफ करें। गंदगी जमने पर कई बार दरवाजा पूरा बंद नहीं होता। इससे कम्प्रेसर गर्म होकर आग लगने की वजह बन सकता है।

2. एक ही इलेक्ट्रॉनिक सॉकेट में टू-पिन या थ्री-पिन लगाने से बचें। इससे लोड बढ़ जाता है। यह स्पार्किंग का कारण बन सकता है। यदि लगाना ही है तो कॉपर की पिन लगाएं। पिन लूज न हो। लूज होने से भी स्पार्किंग हो सकती है।

3. गैस चूल्हे पर कुछ भी रखें तो वहीं खड़े रहें। कई बार दूध उबलकर चूल्हे पर गिर जाता है। इससे चूल्हे की आग बुझ जाती है जिससे गैस लीक होने लगती है इससे यह आग पकड़ लेती है।

4. कभी भी खराब सीटी या रबड़ वाला प्रेशर कुकर यूज न करें। इससे कुकर ब्लास्ट हो सकता है।
5. किचन में खाना बनाते समय सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें। ये आग जल्दी पकड़ते हैं।
6. गर्म आयरन कभी भी किसी कपड़े, पर्दे या इलेक्ट्रॉनिक प्लग के पास न रखें। गर्म आयरन की गर्मी से ये चीजें आग पकड़ सकती हैं।
7. बाथरुम में स्विच न लगाएं। यदि लगा ही रहें तो इतनी हाइट पर लगाएं जहां तक पानी न पहुंचता हो क्योंकि स्विच में पानी लगने से वह स्पार्क कर सकता है।
8. इलेक्ट्रॉनिक आइटम को एक ही समय पर कैपेसिटी से ज्यादा यूज न करें। इससे यह गर्म होकर आग का कारण बन सकते हैं।

9. जो इलेक्ट्रॉनिक आइटम हैवी करंट लेते हैं जैसे फ्रिज, एसी, हीटर इनके पास में एक वॉल्टेज रेग्युलेटर लगा होना चाहिए। इससे शॉर्ट सर्किट होने से इनमें ब्लास्ट का खतरा नहीं होगा।

X
refrigerator compressor blast in mp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना