AC जैसी हवा फेंकता है ये कूलर, इसके अंदर लगा है फ्रिज वाला कम्प्रेसर; 90% बचाता है बिजली बिल

Dainikbhaskar.com

Mar 14, 2019, 12:01 AM IST

तेज गर्मी में भी रूम को कर देगा ठंडा, इतनी है इसकी कीमत

यूटिलिटी डेस्क। गर्मी में ठंडी हवा सबसे ज्यादा राहत देती है। इसके लिए एयर कंडीशनर बेस्ट ऑप्शन होता है। हालांकि, जब बात AC की कीमत और उसके बिजली बिल की आती है तब इसे खरीदना हर किसी के हाथ में नहीं रह जाता। ऐसे में जिन यूजर्स को AC जैसी ठंडी हवा का मजा कम बिजली बिल में लेना है उनके लिए वायु बेस्ट ऑप्शन बन सकता है। इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि इसका बिल AC से 90% कम आता है, वहीं हवा AC जैसी ठंडी होती है।

एमपी की इनोवेटिव कंपनी

AC की तरह ठंडी हवा देने वाले कूलर को बनाने वाली कंपनी वायु होम अप्लायंस मध्य प्रदेश की है। इस कंपनी को डायरेक्टर प्रणव मोक्षमार का कहना है कि उनकी कंपनी को एमपी से बेस्ट स्टार्टअप कंपनी का अवॉर्ड मिल चुका है। उनकी कंपनी का प्रोडक्ट AC का बेस्ट सब्सिट्यूट है। इसका पावर कंजप्शन कूलर की तरह है। वहीं, परफॉर्मेंस एयर कंडीशनर की तरह है।

कूलर में लगा है कम्प्रेसर

कूलर में कम्प्रेसर लगा है जिसके चलते वो AC जैसी ठंडी हवा देता है। ये कम्प्रेसर कूलर के पानी को ठंडा करता है और वो पानी कूलर के पैड पर जाता है, जिससे नॉर्मल हवा भी AC के जैसी ठंडी हो जाती है। ये कम्प्रेसर बहुत कम पावर यूज करता है। AC की तुलना में ये सिर्फ 10% पावर कंजप्शन करता है। यानी 90% बिजली की सेविंग होती है।

इतनी है कीमत

वायु कंपनी का सबसे छोटा प्रोडक्ट दो सौ वर्ग मीटर को आसानी के ठंडा कर देता है। इसमें 250 वॉट बिजली की खपत होती है। वहीं, इस काम के लिए AC 2100 वॉट बिजली खर्च करता है। इन प्रोडक्ट की कीमत 22,500 रुपए से शुरू है। MIG 24 नाम का प्रोडक्ट 1000 स्क्वॉयर फीट एरिया को आसानी से ठंडा करता है, इसकी कीमत करीब 85,000 रुपए है। कंपनी का सबसे बड़ा एयर कंडीशनर 1.25 लाख रुपए का है। इन कूलर को कंपनी की वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

X
COMMENT

Recommended News

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543