मकान बनाने, प्लॉट खरीदने या फिर एजुकेशन के लिए... इन 8 कामों के लिए निकाला जा सकता है PF अकाउंट से पैसा; इलाज के लिए तो मिल जा पूरा अमाउंट

किन 8 काम के लिए निकाल सकते हैं PF का पैसा, चेक करें लिस्ट

Dainikbhaskar.com

Apr 17, 2019, 01:35 PM IST
you can withdraw money from employee provident fund for these work

न्यूज डेस्क। कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) का पैसा 8 स्थिति में निकाला जा सकता है। हालांकि, कई केस में इस पैसे का कुछ हिस्सा निकाल सकते हैं, तो कई में पूरा पैसा मिल जाता है। ऐसे में यदि आप भी नीचे दिए गए 8 काम कर रहे हैं और पैसे की जरूरत है, तब आप अपने PF अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं।

प्‍लॉट खरीदने के लिए : यदि आप प्लॉट खरीद रहे हैं तब भी पीएफ का पैसा निकाला जा सकता है। इसके लिए नौकरी के 5 साल पूरे होना जरूरी है। प्‍लॉट आपके, आपकी पत्‍नी के या दोनों के नाम पर रजिस्‍टर्ड होना चाहिए। प्रॉपर्टी किसी प्रकार के विवाद में फंसी नहीं होनी चाहिए और न ही उस पर कोई कानूनी कार्रवाई चल रही हो। इसके लिए आप सैलरी का अधिकतम 24 गुना तक पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं।

घर बनाने या फ्लैट खरीदने : इस स्थिति के लिए नौकरी के 5 साल पूरा होना जरूरी है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति अपनी सैलरी का अधिकतम 36 गुना तक पीएफ का पैसा निकाल सकता है।

एजुकेशन के लिए : अपनी या फिर बच्‍चों की पढ़ाई के लिए भी पीएफ की राशि को निकाल सकते हैं। इसके लिए कम से कम 7 साल की नौकरी हो जानी चाहिए। एम्प्लायर के द्वारा फॉर्म 31 के तहत आवेदन करना होता है। पीएफ निकालने की तारीख तक कुल जमा का 50% पैसा ही निकाला जा सकता है।

बीमारी के इलाज के लिए : पीएफ खाताधारक अपने या परिवार के इलाज के लिए पीएफ का पूरा अमाउंट निकाल सकता है। इसके लिए एक महीने या उससे अधिक तक अस्पताल में भर्ती होने के डॉक्युमेंट्स के साथ इंप्लॉयर के द्वारा अप्रूव लीव सर्टिफिकेट भी देना होता है। पैसा निकालने के लिए फॉर्म 31 के तहत आवेदन करना पड़ता है।

री-पेमेंट ऑफ होम लोन : आपकी नौकरी को 10 साल हो चुके हैं, तब सैलरी का अधिकतम 36 गुना तक पीएफ का पैसा निकाला जा सकता है। इसके लिए नौकरी के सयम के दौरान सिर्फ एक बार ही पीएफ के पैसों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

शादी के लिए : अपनी या भाई-बहन की या फिर अपने बच्‍चों की शादी के लिए पीएफ का पैसा निकाला जा सकता है। इसके लिए नौकरी के 7 साल होना जरूरी है।

हाउस रिनोवेशन : इसके लिए नौकरी के कम से कम 5 साल पूरे होना जरूरी है। इसमें सैलरी का अधिकतम 12 गुना तक पीएफ का पैसा निकाला जा सकता है।

प्री-रिटायरमेंट : आपकी उम्र 54 वर्ष हो चुकी है, तब आप कुल पीएफ बैलेंस से 90 फीसदी पैसा निकाल सकते है।

X
you can withdraw money from employee provident fund for these work
COMMENT

Recommended News

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना