• Home
  • National
  • PM urges people not to spread dirt, WhatsApp kicks off radio campaigns
--Advertisement--

मोदी की अपील- सोशल मीडिया पर गंदगी न फैलाएं, फेक न्यूज के खिलाफ वॉट्सऐप का रेडियो पर अभियान शुरू

वॉट्सऐप अभियान के जरिए यूजर्स को किसी मैसेज को शेयर करने से पहले उसकी सत्यता जांचने के लिए कहेगा

Danik Bhaskar | Aug 29, 2018, 09:46 PM IST

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोगों से सोशल मीडिया पर गंदगी न फैलाने की अपील की। मोदी ने नमो ऐप के जरिए वाराणसी के भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर कई बार लोग मर्यादाएं भूल जाते हैं। ऐसे में देश के हर एक नागरिक का कर्तव्य है कि वे इसका इस्तेमाल गंदगी फैलाने में न करें।

उधर, सोशल साइट वॉट्सऐप ने फेक न्यूज और अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए रेडियो पर अभियान शुरू किया। इसके जरिए वॉट्सऐप यूजर्स को किसी मैसेज को शेयर करने से पहले उसकी सत्यता जांचने के लिए कहेगा।

क्षेत्रीय भाषाओं में भी शुरू होगा अभियान : कंपनी के प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, "वॉट्सऐप आज से देश के 46 रेडियो स्टेशन के जरिए अभियान शुरू करेगा। अभी इसका प्रसारण सिर्फ हिंदी में किया जा रहा है। कुछ हफ्तों बाद क्षेत्रीय भाषाओं में भी शुरू किया जाएगा। इस अभियान में लोगों को मैसेज फॉरवर्ड करने से पहले उसकी सत्यता जांचने की सलाह दी जाएगी। भड़काऊ सामग्री मिलने पर वॉट्सएप को रिपोर्ट करने के लिए कहा जाएगा। मैसेज में गलत जानकारी होगी या उसके गंभीर नतीजे होंगे तो उसे शेयर करने से पहले चेतावनी भी जारी की जाएगी।"

वॉट्सऐप को तलाशना है फेक न्यूज रोकने का उपाय : केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पिछले हफ्ते वॉट्सऐप के सीईओ क्रिस डेनियल से मुलाकात की थी। उन्होंने कंपनी को मॉब लिंचिंग, फेक न्यूज और बदले की भावना से भेजे गए अश्लील संदेशों को रोकने के लिए तकनीकी उपाय तलाशने को कहा था। साथ ही शुरुआती मैसेज भेजने वाले का पता लगाने के लिए भी समाधान निकालने को कहा था। हालांकि, वॉट्सऐप ने निजता का हवाला देते हुए शुरुआती मैसेज भेजने वाले का पता लगाने के लिए सॉफ्टवेयर बनाने से इंकार कर दिया था।