मुंबई में लगातार चौथे दिन भारी बारिश, 12 ट्रेनें रोकी गईं; नाला सोपारा में फंसे 1500 यात्रियों को निकाला गया

मौसम विभाग ने ग्रेटर मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर में 10 से 13 जुलाई के बीच भारी से भारी बारिश होने का अनुमान जताया।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jul 10, 2018, 08:54 PM IST

1 of

  • मौसम विभाग ने मुंबई में 13 जुलाई तक भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया
  • मुंबई में 20 दिन में सीजन की 50% बारिश हो गई

मुंबई.  मुंबई, पालघर, ठाणे और नवी मुंबई में पिछले चार दिन से भारी बारिश हो रही है। मुंबई में मंगलवार सुबह हिंदमाता, कोलाबा, माटुंगा, दादर, सांताक्रूज और सायन के कई इलाकों में पानी भर गया। नाला सोपारा रेलवे स्टेशन के ट्रैक पर लगातार दूसरे दिन पानी भरने से वेस्टर्न रेलवे लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ा। एसी लोकल ट्रेन सर्विस को बंद कर दिया गया। राजधानी एक्सप्रेस और दुरंतो समेत 12 ट्रेनों को विरार और दहाणू में रोक दिया है। वेस्टर्न रेलवे का कहना है कि हालात सामान्य होने के बाद इन्हें आगे भेजा जाएगा। उधर, छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने जानकारी दी कि सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे के दौरान 236 उड़ानों में देरी हुई है।

नाला सोपारा में एनडीआरएफी की टीम ने नाला सोपारा में फंसे वडो़दरा एक्सप्रेस के 1500 यात्रियों को बचाया। उधर, पालघर में बचाव दलों ने पानी भरे इलाकों में फंसे 120 लोगों को बचाया।

 

अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट: मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे में मुंबई में 165.8 मिमी और उपनगरों में 184 मिमी बारिश दर्ज की गई। मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर में 10 से 13 जुलाई के बीच भारी से भारी बारिश हो सकती है। वेस्टर्न रेलवे के डिविजनल मैनेजर ने बताया कि नाला सोपारा के रेलवे स्टेशन के ट्रैक पर पानी 185 मिमी ऊपर था। इस वजह से लोकल ट्रेनों को बेहद धीमा चलाया गया। डिब्बा वालों ने मंगलवार को अपनी सर्विस बंद रखने का फैसला किया। वहीं, बोरीवली-चर्चगेट, सेंट्रल लाइन और हार्बर लाइन पर लोकल ट्रेनें 15 से 20 मिनट की देरी से चलीं। 

 

रवने पर फिसला विमान : मुंबई एयरपोर्ट पर शाम 3.30 बजे एयरइंडिया का एक विमान रवने पर फिसल गया। बारिश के चलते रनवे पर पानी भरा हुआ था। विमान लैंड करते वक्त फिसल कर रनवे से आगे चला गया। हालांकि, पायलट की सूझबूझ के चलते कोई हादसा नहीं हुआ। यात्रियों और केबिन क्रू को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। एयरइंडिया ने दुर्घटना की जांच का आदेश दे दिया है।

 

 

मुंबई में सीजन की 60% से ज्यादा बारिश हुई 

जगह 10 जुलाई तक बारिश औसत वार्षिक बारिश बारिश % 
कोलाबा 1355 मिमी  2234 मिमी 60.69% 
सांताक्रूज 1547 मिमी  2515 मिमी 61.05%

* मुंबई में मौसम विभाग के दो ऑफिस कोलाबा और सांताक्रूज में हैं।

 

 12 ट्रेनों को मुंबई के पहले रोका गया: वेस्टर्न लाइन पर रेल सर्विस ठप होने की वजह से 12 पैसेंजर ट्रेनों को मुंबई के पहले रोक दिया गया है। सौराष्ट्र जनता एक्सप्रेस, लखनऊ बांद्रा एक्सप्रेस, पनवेल मेमो, मुंबई राजधानी एक्सप्रेस, अगस्त क्रांति एक्सप्रेस, अवध एक्सप्रेस, रनकपुर एक्सप्रेस, गाजीपुर-बांद्रा एक्सप्रेस को विरार के आगे रोका गया है। उधर, राजकोट-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस, गोल्डन टेंपल मेल, अवंतिका मेल, गंगौर एक्सप्रेस को दहाणू के पास रोका गया। यात्रियों के लिए पश्चिम रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। सूरत- 02612401791, मुंबई सेंट्रल - 23077292, बांद्रा टर्मिनस- 26425756। 

 

इन इलाकों में पानी भरा: दादर, ठाणे, माटुंगा, धारावी, कल्याण, सायन, परेल, कुर्ला, विद्याविहार, अंधेरी, मलाड, जोगेश्वरी, नाला सोपारा और वसई की सड़कों पर पानी भर गया। लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी गई। मौसम विभाग के अनुसार, कोलाबा में सोमवार 17 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। दहाणू में 30 सेंटीमीटर बारिश हुई। बोरीवली में तीन घरों का बड़ा हिस्सा गिर गया। उधर, शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने कहा कि मुंबई में सभी सरकारी स्कूल खुले रहेंगे।

 

राजस्थान में बारिश थमी: राज्य के ज्यादातर इलाकों में बारिश थम गई है। हालांकि, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में  प्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसको लेकर विभाग ने चीफ सेक्रेटरी को भी पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि दक्षिणी और मध्य राजस्थान के 13 जिलों में 65 मिमी से ज्यादा बारिश हो सकती है। चेतावनी में कहा गया कि राजस्थान के कोटा, झालावाड़, बारां, उदयपुर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, राजसमंद, जालौर, सिरोही , पाली, प्रतापगढ़ जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है।

 

चक्रवात अगले दो दिन में महाराष्ट्र से गुजरात की तरफ बढ़ेगा: उड़ीसा से शुरू होने वाला चक्रवात अगले दो दिन में महाराष्ट्र से गुजरात की तरफ बढ़ेगा। इस वजह से इन राज्यों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। पिछले 6 दिन से दक्षिण गुजरात में अच्छी बारिश हो रही है। वापी शहर में अब तक कुल 35 इंच (886 मिमी) बरसात हो चुकी है। 

rain weather today in several parts in india news and updates
बोरीवली-चर्चगेट, सेंट्रल लाइन और हार्बर लाइन पर लोकल ट्रेनें 15 से 20 मिनट की देरी से चलीं।
rain weather today in several parts in india news and updates
मौसम विभाग के अनुसार, कोलाबा में सोमवार सुबह 17 सेंमी बारिश रिकॉर्ड की गई।
rain weather today in several parts in india news and updates
मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर में 10 से 13 जुलाई के बीच भारी से भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now