--Advertisement--

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? लाभ लेने के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

आपके पास आधार नंबर ही नहीं है तो आवेदन नहीं कर पाएंगे।

Dainik Bhaskar

Sep 08, 2018, 04:11 PM IST
आवेदन करने के लिए आधार क्रमांक आवेदन करने के लिए आधार क्रमांक

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को मंजूरी दे दी है। केंद्र की महत्वाकांक्षी आवास योजना के लिए अब शहरों में रहने वाले गरीब लोग जिनके पास घर नहीं है ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना शहर के लिए ऑनलाइन आवेदन 2018 में भी खुले हुए हैं और कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

जरूरी दस्तावेज और फीस
आवेदन करने के लिए आधार क्रमांक और पासपोर्ट साइज के दो फोटो जरूरी हैं। योजना के आवेदन के लिए जन सुविधा केंद्र द्वारा 25 रुपये की फीस ली जाएगी। आवेदन करने के बाद आवेदक को एक रशीद दी जाएगी जिस पर आवेदक का फोटो होगा और आवेदन क्रमांक लिखा होगा। आवेदन क्रमांक हर एक आवेदक के लिए अलग होगा जिसके जरिए आवेदन की स्थिति पता की जा सकेगी।

आवेदन की स्थिति ऐसे पता करें
आवेदन की स्थिति पता करने की प्रक्रिया जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
https://pmaymis.gov.in/Track_Application_Status.aspx
या आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएं।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
स्टेप 1.
प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in इस लिंक के माध्यम से वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2. यहां मेनू में “Citizen Assessment” के लिंक पर क्लिक करें। अगर आप अभी किसी स्लम (गन्दी बस्ती) में रहते हैं तो “For Slum Dwellers” पर क्लिक करें अथवा “Benefit Under Other 3 Components” पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अब आपको अगली स्क्रीन दिखाई देगी। इसमें अपना आधार नंबर भरना है और “Check” पर क्लिक करना है।

स्टेप 4. यदि आपका आधार नंबर सही है तो आपके सामने नीचे दिए गए फोटो के समान एक आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी भरनी होगी और सबसे नीचे दिए गए “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करना होगा। यदि आधार नंबर गलत है तो आप दोबारा सही आधार नंबर भरकर कोशिश करें।

स्टेप 5. “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन क्रमांक दिया जाएगा, जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं। इस आवेदन क्रमांक को कहीं भी लिख लें ताकि भविष्य में आप अपने आवेदन की स्थिति पता कर सकें।


कौन ले सकता है योजना का लाभ?
1. ऐसे लोग जिसके पास पहले से घर है या जिसके पारिवारिक सदस्य का कोई घर है, वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता।
2. आवेदक या उसके परिवार का पक्का घर नहीं होना चाहिए और वह भारत सरकार की किसी आवास योजना के तहत कोई लाभार्थी भी नहीं होना चाहिए।
3.योजना के तहत पति, पत्नी और अविवाहित बेटे, बेटियां परिवार में शामिल हैं। किसी तरह के फर्जीवाड़े की आशंका नहीं रहे, इसके लिए आवेदन फॉर्म में पारिवारिक सदस्यों का आधार नंबर देना जरूरी है।

4. कमाई करने वाले किसी विवाहित या अविवाहित अडल्ट मेंबर को अलग परिवार माना जा सकता है। बशर्ते उसके नाम पर देशभर में कहीं कोई पक्का मकान नहीं हो। योजना का लाभ यह लोग उठा सकते हैं।
5. पक्के मकान वाले माता-पिता का/की कमाऊ बेटा/बेटी भी PMAY का लाभ ले सकता है, बशर्ते खुद उसके नाम पर कोई पक्का मकान नहीं हो।


सब्सिडी कितनी मिलती है?
1. 6 से 12 लाख रुपये की सालाना आमदनी वाले MIG की पहली कैटिगरी के लोगों को 9 लाख रुपये तक के लोन अमाउंट के ब्याज पर 4% की सब्सिडी मिलेगी जबकि 12 से 18 लाख रुपये की सालाना आमदनी वाली दूसरी कैटिगरी के लोगों को 12 लाख रुपये तक के लोन के ब्याज पर 3% की छूट मिलेगी।
2.अगर कोई इससे ज्यादा लोन लेगा तो उसे अतिरिक्त रकम पर बैंक की ओर से तय दर पर ही ब्याज चुकाना होगा।

ऐसे मिलती है सब्सिडी
मान लीजिए अगर 12 लाख रुपये के लोन पर ब्याज का 3% कुल 2.30 लाख रुपये बन रहा है। ऐसे में यह रकम आपके लोन की रकम से ही घटा दी जाएगी और बकाया रकम पर बैंक की ओर से तय ब्याज दर के साथ EMI भरनी होगा। यानी, 12 लाख रुपये में से 2.30 लाख रुपये घटाने के बाद बची रकम 9.7 लाख रुपये पर आपको 9% (अगर बैंक की ब्याज दर यही हो तो) के ब्याज दर के साथ EMI देनी पड़ेगी। इसका फायदा यह होगा कि आपकी EMI ही कम हो जाएगी क्योंकि सरकार हर महीने आपके लोन अकाउंट में इंट्रेस्ट सब्सिडी की रकम डाल दिया करेगी।

किन घरों पर मिलेगा लोन?
1.आप किसी डेवलपर या बिल्डर से घर खरीद रहे हैं या कोई पुराना मकान खरीद रहे हैं, आप PMAY का लाभ उठा सकते हैं।
2.जो लोग घर खरीदने की बजाय इसे खुद बनवा रहे हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

3. जिनके पास अभी पक्का मकान है, वो इसकी मरम्मत करने या इसमें कुछ और कमरे जुड़वाने या किसी दूसरे तरह से इसका विस्तार करने के लिए भी लोन ले सकते हैं।

4. बैंक आपको मौजूदा पक्का मकान में किचन, कमरा आदि बनाने के लिए योजना के तहत लोन देने से यह कहकर इनकार नहीं कर सकता कि आपके पास पहले से ही पक्का मकान है।

X
आवेदन करने के लिए आधार क्रमांकआवेदन करने के लिए आधार क्रमांक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..