एलजी कहते हैं मैं सुपरमैन हूं, पर दिल्ली में कूड़े की समस्या सुलझाने में गंभीरता नहीं दिखाते: सुप्रीम कोर्ट की फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई में पूछा था कि दिल्ली में कूड़ा प्रबंधन के लिए कौन जिम्मेदार?

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jul 12, 2018, 03:26 PM IST

Supreme Court said LG office failing in its duty over Delhi garbage
एलजी कहते हैं मैं सुपरमैन हूं, पर दिल्ली में कूड़े की समस्या सुलझाने में गंभीरता नहीं दिखाते: सुप्रीम कोर्ट की फटकार

नई दिल्ली.  सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए कारगर कदम नहीं उठाने पर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल को फटकार लगाई। अदालत ने कहा- आप (एलजी) कहते हैं कि मेरे पास शक्ति है, मैं सुपरमैन हूं। लेकिन, एलजी दफ्तर कूड़े की समस्या को हल करने में गंभीरता नहीं दिखाता। दरअसल, सफाई व्यवस्था से जुड़ी एक अहम बैठक में बैजल शामिल नहीं हुए थे, जिसके बाद कोर्ट ने ये टिप्पणी की। उधर, एलजी दफ्तर ने अदालत में सिर्फ ये कहा कि दिल्ली में कूड़ा हटाने की जिम्मेदारी तीन नगर निगमों की है।

पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने 10 राज्य सरकारों को सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट नहीं कर पाने पर फटकार लगाई थी। अदालत ने कहा था- दिल्ली कूड़े के ढेर में दबी हुई है, मुंबई बारिश के पानी में डूबती जा रही है। लेकिन, राज्य सरकारें कुछ भी नहीं कर रहीं। जस्टिस एमबी लोकुर और दीपक गुप्ता की बेंच ने केजरी सरकार और उपराज्यपाल के बीच चल रहे विवाद का भी हवाला दिया था। बेंच ने एलजी और केजरीवाल से पूछा था- एनसीआर में मौजूद कूड़े के 3 पहाड़ (ओखला, भलस्वा और गाजीपुर) की सफाई के लिए जिम्मेदार कौन है?

 

 

 

Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now