पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Heavy Rain In Andhra Pradesh, Telangana Latest Updates: Nine Dead Including 2 Month Old Baby, Waterlogging And Flooding

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ओडिशा-तेलंगाना में भारी बारिश:हैदराबाद में 24 घंटे में 20 सेमी पानी बरस गया, 15 की मौत, सरकार ने स्कूल-कॉलेजों में दो दिन की छुट्‌टी का ऐलान किया

हैदराबाद6 महीने पहले
  • मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव पैदा होने की वजह तेलंगाना और ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है
  • ओडिशा के गजपति जिले में बारिश से प्रभावित हुए 12 गांवों के 500 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है

तेलंगाना के कई जिलों में मंगलवार रात से भारी बारिश हो रही है। राजधानी हैदराबाद में बीते 24 घंटे में यहां 20 सेमी बारिश हुई। इसके बाद शहर की सड़कों पर पानी भर गया। कई गाड़ियां पानी के तेज बहाव में बह गईं। वहीं, राज्य में अब तक 15 लोगों की मौत हुई है। शहर के बंडलगुडा इलाके में एक घर पर पत्थर गिरने से 2 महीने के बच्चे समेत 9 लोगों की मौत हो गई और 3 लोग घायल हो गए। लोगों की मदद के लिए पुलिस-प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है। वहीं, ओडिशा में भी भारी बारिश हुई है। यहां के गजपति में 12 गांवों के 500 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया।

कई निचले इलाकों में पानी भरने के बाद तेलंगाना सरकार ने बुधवार को दो दिन की छुट्टी का ऐलान किया है। सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, सभी निजी संस्थान, ऑफिस, गैर जरूरी सेवाएं बुधवार और गुरुवार को बंद रहेंगी। लोगों को वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह दी गई है।

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव पैदा होने का असर
मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव पैदा होने की वजह तेलंगाना और ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (जीएचएमसी) ने बताया, ‘‘एलबी नगर में 25 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। बारिश कुछ घंटे और जारी रह सकती है। लोगों से गुजारिश है कि घरों के भीतर ही रहें, सुरक्षित रहें। राज्य आपदा कार्रवाई बल और फायर सर्विस डिपार्टमेंट के कर्मचारियों को जलभराव वाले इलाके में लोगों को सुरक्षित निकाल रहे हैं।

यह तस्वीर हैदराबाद के फलकनुमा इलाके की है।
यह तस्वीर हैदराबाद के फलकनुमा इलाके की है।

मुख्य सचिव का सभी जिलों के अफसरों को एडवाइजरी
तेलंगाना के मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने सभी जिला प्रशासन को अलर्ट पर रहने का ऑर्डर दिया है। उन्होंने सभी कलेक्टर, पुलिस कमिश्नर, एसपी और को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है। मंगलवार रात उन्होंने अधिकारियों से कहा- मुख्यमंत्री ने राज्य के हालात के बारे में जानकारी ली है। उन्होंने पूरे जिला प्रशासन को अलर्ट पर रहने का ऑर्डर दिया है। राज्य में भारी बारिश हो रही है।

कई अप्रिय घटनाएं भी सामने आई हैं। मैं और डीजीपी हैदराबाद के सीनियर अफसरों के साथ फोन से संपर्क में हूं। सभी जिलों के अफसर टेली कॉन्फ्रेंस से अपने मंडल ऑफिसर्स के संपर्क में रहें। निचले इलाके में जलभराव और बाढ़ जैसी समस्या हो सकती है।

हैदराबाद का फलकनुमा रेलवे स्टेशन भी तेज बारिश की वजह से डूब गया।
हैदराबाद का फलकनुमा रेलवे स्टेशन भी तेज बारिश की वजह से डूब गया।

असदुद्दीन ओवैसी ने बारिश प्रभावित इलाकों का दौरा किया
एआईएमआईएम के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार रात बारिश प्रभावित इलाकों का दौरा किया। उन्होंने इसके बाद ट्वीट किया- मैं बंडलगुडा इलाके का जायजा लेने गया था। यहां पर एक निजी मकान की दीवार ढह गई। इसमें 9 लोगों की मौत हो गई और दो घायल हो गए। वहां से लौटते वक्त मैंने शमशाबाद में फंसे कुछ बस यात्रियों को लिफ्ट दी। अब मैं तलबकट्‌टा और येसराब नगर जा रहा हूं। वहां से कारवान जाऊंगा। इस साल ज्यादा बारिश हो रही है, मैं आप लोगों से अपील करता हूं कि अपने घरों में रहें। अकबरुद्दीन ने अस्पताल जाकर बारिश से हुए हादसे में घायल परिवार के लोगों से मुलाकात भी की।

हैदराबाद के नूर खान बाजार इलाके में एक पेड़ कार के ऊपर गिर गया।
हैदराबाद के नूर खान बाजार इलाके में एक पेड़ कार के ऊपर गिर गया।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने दुख जाहिर किया
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और ओडिशा में भारी बारिश से लोगों की जान जाने से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिवार के साथ है। मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि लोकल अधिकारियों की ओर से जारी निर्देशों का पालन करें और सुरक्षित रहें।

यह तस्वीर हैदराबाद के फलकनुमा की है। तेज बहाव में व्यक्ति बचने की कोशिश कर रहा है।
यह तस्वीर हैदराबाद के फलकनुमा की है। तेज बहाव में व्यक्ति बचने की कोशिश कर रहा है।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें