पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • 206 Roads Closed In Himachal Due To Snowfall, Temperature Reached Zero In Mount Abu

पहाड़ों पर बर्फ, मौसम साफ:बर्फबारी से हिमाचल में 206 सड़कें अभी बंद, माउंट आबू में फिर शून्य पर पहुंचा तापमान

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फोटो कुल्लू के सोलंग गांव की है, यहां रविवार को बर्फबारी के बाद ऐसा नजारा दिखा। - Dainik Bhaskar
फोटो कुल्लू के सोलंग गांव की है, यहां रविवार को बर्फबारी के बाद ऐसा नजारा दिखा।
  • लाहौल स्पीति की 13 सड़कें बंद, 639 बिजली के खंभे टूटे पड़े हैं

हिमाचल के कई इलाकों में बर्फबारी से 206 सडकें अभी यातायात के लिए बंद हैं। लाहौल स्पीति में 113, कुल्लू में 42, किन्नौर में 5, और चंबा में पांगी सब डिविजन की एक सड़क पर यातायात बाधित है। 639 बिजली के पोल टूटे हुए हैं। वहीं राजस्थान के माउंट आबू में पारा एक बार फिर शून्य पर पहुंच गया है। यहां तीन दिनों से बर्फ जम रही। इसके अलावा मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में शीतलहर जैसे हालात हैं। सोमवार सुबह भोपाल में रात का तापमान 10 डिग्री पर पहुंच गया।

हिमाचल: भारी बर्फबारी के कारण स्थिति असमान्य
हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के कारण स्थिति अभी असमान्य बनी हुई है। प्रदेश की 206 सड़कें अभी भी यातायात के लिए बंद है। 639 बिजली के पोल टूटे हुए है। शिमला के चौपाल में 2, ठियोग में 3, रोहडू में 26, रामपुर में 6 और कुमारसैन में 4 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं। प्रदेश में रविवार को सभी जगह दिन भर मौसम साफ बना रहा। शिमला का अधिकतम तापमान 17.9 डिग्री सेल्सिसय पर पहुंच गया है।

राजस्थान 20 शहरों में रात का पारा 10 डिग्री से नीचे
राजस्थान में फिलहाल मौसम का मिजाज उतार चढ़ाव भरा है। दो दिन पहले न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी के बाद बीती रात न्यूनतम तापमान में फिर से गिरावट दर्ज की गई। 20 शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहा। माउंट आबू में एक बार फिर तापमान शून्य पर पहुंच गया है। इससे पहले शुक्रवार को पारा 0 डिग्री हुआ था। यहां लगातार तीन दिनों से सवेरे बर्फ जम रही है और सवेरे देर तक वादियों में कोहरा छा रहा है। साथ ही यहां के गुरुशिखर, अचलगढ़, ओरिया और देलवाड़ा क्षेत्र में भी सवेरे खेतों और मैदानों में बर्फ की सफेद चादर बिछी नजर आई।

माउंट आबू में पारा शून्य पर पहुंचने से बर्फ जमने लगी।
माउंट आबू में पारा शून्य पर पहुंचने से बर्फ जमने लगी।

पंजाब: अब रात में ही रहेगी ठंड
पंजाब में मौसम का सर्द-गर्म मिजाज जारी है। रविवार को पंजाब में दिन का औसत तापमान 21 डिग्री रहा, जबकि शनिवार रात को अधिकतर इलाकों में तापमान 10 डिग्री रहा। दूसरी ओर पहाड़ी क्षेत्रों से सटे इलाकों पठानकोट में 5.6 डिग्री, पटियाला में 5.3, होशियारपुर में 6 डिग्री रहा। मौसम विभाग के मुताबिक बसंत पंचमी तक सूबे में रात की सर्दी जारी रहेगी जबकि दिन का तापमान औसतन 25 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

मध्यप्रदेश: शीतलहर जैसे हालात, 2.9 डिग्री लुढ़का रात का तापमान
MP में अभी भी शहर में तेज ठंड पड़ रही है। रात में शीतलहर जैसे हालात हैं। वजह यह है कि रात का तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम है। मौसम वैज्ञानिक एवं ड्यूटी ऑफिसर डॉ. जीडी मिश्रा के मुताबिक बसंत पंचमी यानी 16 फरवरी तक मौसम के तेवर ठंडे बने रह सकते हैं। रात में ठंडक बरकरार रहेगी।

बिहार: रात का पारा 4 डिग्री लुढ़का, कल से चढ़ेगा
पटना में शनिवार को हल्की बारिश और रविवार को बादल छाने से रात के तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। जबकि, दिन का तापमान स्थिर रहा। तेज हवाओं की वजह से धूप निकलने के बाद भी मौसम सर्द बना रहा। 9 फरवरी के बाद तापमान में वृद्धि होगी। पटना में रविवार को अधिकतम तापमान 24.8 और न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सोमवार को आसमान साफ रहेगा।