पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • 3 Indian Universities IIT Bombay & IIT Delhi In QS World University Rankings 2022 IISc Bangalore Top In Research News Updates

हायर एजुकेशन में बड़ी उपलब्धि:IISc बेंगलुरु, IIT बॉम्बे और IIT दिल्ली दुनिया की टॉप-200 यूनिवर्सिटी में शामिल, रिसर्च में IISc पहले नंबर पर

नई दिल्ली9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारत को हायर एजुकेशन में बुधवार को बड़ी कामयाबी मिली। देश की 3 बड़ी यूनिवर्सिटी IISc बेंगलुरु, IIT बॉम्बे और IIT दिल्ली को क्वाकरेली साइमंड्स (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2022 के टॉप-200 में जगह मिली है। IISc बेंगलुरु रिसर्च के मामले में नंबर-1 रही है। यह जानकारी बुधवार को शिक्षा मंत्रालय की ओर से दी गई है।

रिसर्च की कैटेगरी में IIT गुवाहाटी को 41वां स्थान मिला है। इस कामयाबी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए बधाई दी है। उन्होंने कहा कि देश की ज्यादातर यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट में ग्लोबल एक्सीलेंस और युवाओं में बौद्धिक क्षमता बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है।

IIT बॉम्बे 177वें नंबर पर
लंदन स्थित क्वाकरेली साइमंड्स हर साल दुनियाभर के बेस्ट यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग जारी करता है। इस बार ओवरऑल टॉप-200 में IIT बॉम्बे को 177वां और IIT दिल्ली 185वां स्थान मिला है। रिसर्च कैटेगरी में टॉप पर रही IISc बेंगलुरु यूनिवर्सिटी ओवरऑल लिस्ट में 186वें नंबर पर रही। भारत में IIT बॉम्बे लगातार चौथे साल टॉप पर काबिज है। दिल्ली दूसरे और बेंगलुरु यूनिवर्सिटी तीसरे नंबर पर है।

ओवरऑल लिस्‍ट में अमेरिका का मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) टॉप पर है। ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी दूसरे और अमेरिका की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी तीसरे नंबर पर काबिज है।

JNU पहली बार टॉप 600 में शामिल
जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) को भी एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। उसे पहली बार QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के टॉप 600 में जगह मिली है। दिल्ली यूनिवर्सिटी भी इसी कैटेगरी में शामिल है। इनके अलावा IIT मद्रास, IIT कानपुर, IIT खड़गपुर, IIT गुवाहाटी और IIT रूड़की ने टॉप-500 में जगह बनाई है।

IISc बेंगलुरु यूनिवर्सिटी पर गर्व है: जावड़ेकर
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोशल मीडिया पर IISc बेंगलुरु यूनिवर्सिटी की तारीफ की। जावड़ेकर ने लिखा कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु ने रिसर्च यूनिवर्सिटी के तौर पर CPF पैमाने पर परफेक्ट 100 स्कोर हासिल किया और टॉप पर रही। हमें इस पर गर्व है।

खबरें और भी हैं...