सोशल मीडिया / दुनिया में 3019 इमोजी; फिर भी अभिव्यक्ति के लिए चैट में जिफ, अवतार और वीडियो का ट्रेंड



3019 emoji; Yet the trend of gif, avatar, video in chat
X
3019 emoji; Yet the trend of gif, avatar, video in chat

  • ये वही मुस्कुराते-रोते-हंसते इमोजीस हैं, जिनका इस्तेमाल यूजर्स मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर करते रहे हैं
  • 4 मैसेजिंग एप के ही 4.1 अरब यूजर, एप्स में चैट रोचक बनाने की होड़

Dainik Bhaskar

Jul 20, 2019, 11:28 PM IST

भास्कर न्यूज नेटवर्क. दुनियाभर में बीते बुधवार को वर्ल्ड इमोजी डे मनाया गया। ये वही मुस्कुराते-रोते-हंसते इमोजीस हैं, जिनका इस्तेमाल यूजर्स मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर करते रहे हैं। स्टेटिस्टा वेबसाइट के मुताबिक दुनिया में 3019 इमोजीस हैं। लेकिन, ये भी कम पड़ रहे हैं और अब खुद को व्यक्त करने के नए-नए तरीके ईजाद किए जा रहे हैं।

 

अब इमोजीस और टेक्स्ट के साथ वीडियो, अवतार (खुद का एनीमेटेड वर्जन), जिफ्स (जीआईएफ) का इस्तेमाल करने का चलन बढ़ रहा है। ऐसे कई एप्स आ चुके हैं जो यूजर्स की इसमें मदद कर रहे हैं। 2018 में टॉप चार मैसेजिंग एप्स के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 4.1 अरब से ज्यादा हो चुकी थी। अब यूजर मैसेजिंग एप पर ज्यादा से ज्यादा समय बिता रहे हैं।

 

अनुमान है कि यूजर्स औसतन 12 मिनट प्रतिदिन मैसेजिंग एप पर बिता रहे हैं और 70 फीसदी सोशल शेयरिंग इन्हीं एप्स पर हो रही है। यही वजह है कि खुद को बेहतर बनाने के लिए चैटिंग या मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स भी अपने एप को रोचक बनाने के लिए नए-नए प्रयोग करते रहते हैं। वाट्सएप, वीचैट और फेसबुक मैसेंजर अब जिफ, वीडियो और स्टीकर, सब कुछ जोड़ने का विकल्प दे रहे हैं।

 

वहीं मोबाइल की-बोर्ड कंपनियां भी मैसेजिंग में नए विकल्प जोड़ती रहती हैं। उदाहरण के लिए स्विफ्टकी ने हाल ही में एनिमेटेड इमोजी जोड़े हैं। जीबोर्ड में स्टिकर्स का विकल्प आ चुका है। यूजर्स भी इन विकल्पों को पसंद कर रहे हैं। 2017 में अमेरिका में हुए एक अध्ययन में सामने आया था कि 77 फीसदी लोग मैसेज में विजुअल एक्सप्रेशन इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे वे अपने विचार बेहतर ढंग से व्यक्त कर पाते हैं।

 

मैसेजिंग में ये तीन तरीके हो रहे हैं पॉपुलर

 

1 वर्चुअल अवतार ऐसी एप्स उपलब्ध हैं, जिसमें आप अपने चेहरे को ही इमोजी बना सकते हैं। साथ ही अपने चेहरे के कार्टून के साथ एनिमेटेड इमोजी भी बना सकते हैं। सबसे ज्यादा तेजी से बिटमोजी एप बढ़ रहा है। यह 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।
2 जिफ्स ये किसी फिल्म या वीडियो का एक बहुत छोटा हिस्सा होता है, जो बार-बार चलता रहता है। जिफ एप्स में सबसे ज्यादा गिफी और टेनॉर एप्स प्रचलित हैं। इनके 30 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। भारतीय जिफ्स बनाने वाले एप्स जिफकी, जिफकरो भी प्रसिद्ध हैं।
3 वीडियो क्लिप्स विडस्टेटस एप से पसंदीदा फिल्म की 30 सेकंड की क्लिप डाउनलोड कर स्टेटस या चैट में इस्तेमाल की जा सकती है। इस एप के 1 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। फेसबुक-इंस्टाग्राम से वीडियो डाउनलोड कर चैट में इस्तेमाल करने के भी एप्स हैं। फास्टसेव ऐसा ही एक एप है।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना