पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • 400 Roads Closed In Himachal After Snowfall; Tourists Stranded On The Middle Road; 20 year Record Broken In Barmer

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उत्तर भारत में फिर शीतकहर:हिमाचल में भारी बर्फबारी से 400 सड़कें बंद, राजस्थान के बाड़मेर में ठंड ने 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ा

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हिमाचल प्रदेश के कई शहरों में भारी बर्फबारी हो रही है। फोटो शिमला की है, जहां सोमवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई। - Dainik Bhaskar
हिमाचल प्रदेश के कई शहरों में भारी बर्फबारी हो रही है। फोटो शिमला की है, जहां सोमवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई।

पहाड़ों पर बर्फबारी तेज होने से देशभर में ठंड बढ़ गई है। हिमाचल की राजधानी शिमला में बर्फबारी के बाद 401 सड़कें बंद हो गईं, जिससे सैकड़ों पर्यटक फंस गए। यहां पाइपलाइन में पानी जम गया। इधर, राजस्थान के बाड़मेर में ठंड ने 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां 24 घंटे में पारा 6.4 डिग्री लुढ़ककर 12.5 डिग्री से सीधे 6.1 डिग्री पर आ गया।

हिमाचल शीतलहर की चपेट में, 344 ट्रांसफार्मर्स को नुकसान
शिमला में सोमवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई। यहां तीन इंच तक बर्फ गिरी। राज्य के दूसरे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानों में भारी बारिश हुई। पूरा राज्य शीतलहर की चपेट में है। तीन नेशनल हाईवे समेत 401 सड़कें बंद हो गई हैं।

कटरा में त्रिकूट पर्वत पर रविवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई।
कटरा में त्रिकूट पर्वत पर रविवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई।

सड़कें बंद होने से कई जगह पर्यटक भी फंस गए हैं। जिन्हें सुरक्षित निकालने के लिए प्रशासन ने काम शुरू कर दिया है। शिमला जिले में एक ही दिन में एचआरटीसी के 150 रूट प्रभावित हुए हैं। 73 बसें बर्फबारी के बीच फंस गई, जिन्हें बाद में रेस्क्यू कर लिया गया। राज्य में 344 ट्रांसफार्मरों को नुकसान पहुंचा है। होटल इंडस्ट्री खुश है क्योंकि, नए साल तक बुकिंग फुल है।

फोटो शिमला के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के पास की है।
फोटो शिमला के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के पास की है।

सोमवार को सिर्फ शिमला में ही तीन हजार गाड़ियां और मनाली में एक हजार गाड़ियों में बाहरी राज्यों से पर्यटक पहुंचे। वहीं पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि अटल टनल रोहतांग और सोलंग नाला वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया है।

शिमला के रिज में बर्फबारी में मस्ती करते लोग।
शिमला के रिज में बर्फबारी में मस्ती करते लोग।

राजस्थान में 24 घंटे में पारा 9 डिग्री गिरा, माउंट आबू में माइनस 2 डिग्री
प्रदेश में सर्दी यू-टर्न ले चुकी है। शीतलहर से एक ही रात में अचानक ठंड बढ़ गई और कई जगह रात का पारा 4 से 9 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। बाड़मेर में 20 साल का रिकॉर्ड टूट गया। यहां 24 घंटे में पारा 6.4 डिग्री गिरकर 12.5 डिग्री से सीधे 6.1 डिग्री पर आ गया। माउंट आबू में पारा दो डिग्री गिरकर एक बार फिर माइनस (-)2 डिग्री पहुंच गया। तापमान के हिसाब से माउंट आबू सोमवार को देश के सबसे ठंडे 6 हिल स्टेशनों में टॉप पर रहा। यानी शिमला और श्रीनगर से भी ज्यादा ठंडा। क्योंकि शिमला में -1.1 डिग्री और श्रीनगर में 0.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

माउंट आबू में पारा माइनस 2 डिग्री होने से मैदानों में घास पर ओस की बूंदें बर्फ बन गईं।
माउंट आबू में पारा माइनस 2 डिग्री होने से मैदानों में घास पर ओस की बूंदें बर्फ बन गईं।

जयपुर समेत 14 जिलों में शीतलहर चलेगी
मौसम विभाग ने जयपुर, अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, अजमेर, बूंदी, दौसा और झालावाड़ में तेज शीतलहर का असर रहने का अनुमान जारी किया है। अगले 3-4 दिनों में कई शहरों में रात का तापमान 4 से 6 डिग्री तक लुढ़क सकता है। ज्यादातर इलाकों में 3 दिन का ऑरेंज अलर्ट जारी किया जा चुका है।

माउंट आबू में खेत में पत्ता गोभी पर जमी बर्फ।
माउंट आबू में खेत में पत्ता गोभी पर जमी बर्फ।

MP के इंदौर में पारा 6 डिग्री गिरा
हवा की दिशा बदलते ही मध्य प्रदेश में तापमान में जोरदार गिरावट आई। राज्य में सीजन का पहला कोल्ड-डे सोमवार को रहा। मैक्सिमम तापमान 20.6 डिग्री रहा जो सामान्य से 6 डिग्री कम था। तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम होने पर कोल्ड-डे माना जाता है।

इंदौर से 40 किमी दूर पेडमी गांव के पास वादियों छाया कोहरा।
इंदौर से 40 किमी दूर पेडमी गांव के पास वादियों छाया कोहरा।

हरियाणा में 4 दिन कड़ाके की ठंड
पश्चिमी विक्षोभ से पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानों में बारिश के बाद अब ठंड बढ़ेगी। नारनौल में रात का तापमान 1.6 डिग्री पर आ गया है, जो सामान्य से 4 डिग्री कम रहा। रोहतक में दिन का पारा 15.5 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 5 डिग्री कम है। शीतलहर की रफ्तार तेज हो गई। हालांकि, धूप खिलने से कुछ राहत मिली। मौसम विभाग ने हरियाणा में 29 दिसंबर से 1 जनवरी तक कड़ाके की ठंड और शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पारा जीरो के करीब आ सकता है। पाला जमने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ के असर से 4 और 5 जनवरी को बारिश हो सकती है।

गुजरात में रात का पारा 4 डिग्री लुढ़का
उत्तर से चल रही ठंडी हवाओं की वजह से सूरत में ठंड फिर से लौट आई है। आठ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवाएं चलने से मैक्सिमम टेम्परेचर में 2 डिग्री और मिनिमम टेम्परेचर में 4 डिग्री की गिरावट आई है। पारा लुढ़कने से दिन में भी ठंडक का अहसास हुआ।

पंजाब में अगले 48 घंटे कोल्ड डे, शीतलहर चलेगी
पहाड़ों से चली बर्फीली हवाओं के चलते पंजाब के तापमान में औसत 4 डिग्री की गिरावट आ गई। बठिंडा में रात का तापमान 1.5 डिग्री रह गया, जबकि दिन में पारा 14 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। फिरोजपुर में रात का पारा 2.4 डिग्री और दिन का पारा 12 डिग्री रहा। राज्य में आने वाले 48 घंटे में गहरी धुंध छाने का अलर्ट जारी किया गया है।

पंजाब के मुक्तसर में पारा 2 डिग्री पहुंच गया है और विजिबिलिटी 15 मीटर रह गई है।
पंजाब के मुक्तसर में पारा 2 डिग्री पहुंच गया है और विजिबिलिटी 15 मीटर रह गई है।

छत्तीसगढ़ के मैदानी इलाकों में घना कोहरा
अगले तीन-चार दिनों तक छत्तीसगढ़ के मैदानी जिलों में घना कोहरा छाए रहने और तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण-पूर्वी हवा के असर से दिन और रात का तापमान बढ़ गया है। इससे ठंड में हल्की कमी आई है। मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के मुताबिक हवा की दिशा बदलने से मैक्सिमम और मिनिमम टेम्परेचर बढ़ेगा।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें