पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • 5 member Committee Headed By Former Maharashtra CM Ashok Chavan; Will Review Party's Performance In 5 States Including Bengal, Kerala

कांग्रेस में चुनावी हार पर मंथन:महाराष्ट्र के पूर्व CM अशोक चव्हाण के नेतृत्व में 5 सदस्यीय समिति बनी; पार्टी के खराब प्रदर्शन की समीक्षा करेंगे

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की मीटिंग के एक दिन बाद पार्टी ने विधानसभा चुनावों में हार को लेकर एक कमेटी का गठन किया है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के नेतृत्व में बनी 5 सदस्यीय समिति हार के कारणों पर मंथन करेगी। इस समिति में चव्हाण के अलावा, सलमान खुर्शीद, मनीष तिवारी, विंसेट एच पाला और जोथी मनी शामिल हैं।

पांचों राज्यों का दौरा किया जाएगा
कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, यह समिति पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी का दौरा करेगी। कमेटी इन राज्यों के पार्टी कार्यकर्ताओं, उम्मीदवारों से लेकर राज्य के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत कर रिपोर्ट तैयार करेगी और कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपेगी।

पश्चिम बंगाल में खाता ही नहीं खुला
कांग्रेस को पश्चिम बंगाल में तगड़ा झटका लगा है। पार्टी को पहली बार यहां एक भी सीट नहीं मिली। कांग्रेस ने यहां CPI (M) और फुरफुरा शरीफ के प्रमुख मौलवी अब्बास सिद्दिकी की पार्टी भारतीय धर्मनिरपेक्ष मोर्चा (ISF) के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। यहां पार्टी एक भी सीट नहीं जीत सकी। यहां तक की अपने मजबूत गढ़ों में भी उसे हार का सामना करना पड़ा।

असम और केरल से थी आस, पुडुचेरी में भी हार
कांग्रेस को विश्वास था कि पार्टी असम और केरल में सत्ता में वापसी कर लेगी, लेेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका। यहां भी पार्टी को हार झेलनी पड़ी। पुडुचेरी में पिछली बार सरकार बनाने के बाद पार्टी को यहां करारी हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, राहत की बात यह रही कि कांग्रेस ने तमिलनाडु में अपने साथी DMK के साथ 10 साल बाद सत्ता में वापसी कर ली।

सोनिया गांधी ने जताई थी चिंता
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हालिया विधानसभा चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन को निराशाजनक बताया था। उनहोंने कहा था कि इस हार से सबक लेने की जरूरत है। सूत्रों के मुताबिक, CWC की बैठक में बंगाल के कांग्रेस प्रभारी जितिन प्रसाद ने राज्य में पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिये ISF के साथ गठबंधन को जिम्मेदार माना। बैठक में असम में AIUDF के साथ कांग्रेस के गठबंधन पर भी सवाल उठा।

सोनिया बोलीं- सच का सामना करना होगा
CWC की बैठक में 4 राज्यों के चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन पर भी चर्चा हुई। अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हार पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा- इस हार पर ध्यान देना होगा। अगर सच्चाई से मुंह फेरा तो सही सबक नहीं मिलेगा।

उन्होंने कहा कि मैं एक ग्रुप बनाना चाहती हूं, जो इस हार के हर पहलू पर विचार करेगा। हमें ये समझना होगा कि केरल और असम में क्यों हारे। बंगाल में हमारे हाथ कुछ भी क्यों नहीं लगा। ये कड़वे अध्याय हैं, लेकिन हम सच का सामना नहीं करेंगे और सही तथ्यों को नजरंदाज करेंगे तो सही सबक हासिल नहीं कर पाएंगे।

कोरोना राहत कार्यों के लिए आजाद की अगुआई में टास्क फोर्स
कांग्रेस ने कोरोना महामारी के दौरान लोगों तक राहत कार्य पहुंचाने के लिए 13 लोगों की टास्क फोर्स का गठन किया है। इसका नेतृत्व पूर्व स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद करेंगे। इस टास्क फोर्स में प्रियंका गांधी, अंबिका सोनी, जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला, पवन खेड़ा और श्रीनिवास शामिल हैं।