• Hindi News
  • National
  • 5% Q1 growth surprise; economy will look up with measures taken Says RBI Governor

मंदी / आरबीआई गवर्नर ने कहा- जीडीपी की 5% ग्रोथ ने चौंकाया, सुधार का अनुमान लगाना अभी मुश्किल

शक्तिकांत दास। शक्तिकांत दास।
X
शक्तिकांत दास।शक्तिकांत दास।

  • जुलाई-सितंबर के हालातों के विश्लेषण के बाद ही कुछ कहा जाएगा: शक्तिकांत दास
  • 'सऊदी अरब में तेल संकट जैसी वजह असर डालेंगी, ट्रेड वॉर को लेकर भी अनिश्चितता'
  • अप्रैल-जून तिमाही में जीडीपी ग्रोथ घटकर 5% रह गई थी, यह 6 साल में सबसे कम

दैनिक भास्कर

Sep 17, 2019, 05:55 PM IST

नई दिल्ली. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को एक इंटरव्यू में कहा कि अप्रैल-जून में 5% जीडीपी ग्रोथ चौंकाने वाली थी। हमारा अनुमान 5.8% का था। मुझे लगता है कि 5.5% से कम ग्रोथ के बारे में किसी ने नहीं सोचा होगा। दास से पूछा गया कि अर्थव्यवस्था में सुधार कब तक दिखेगा? उन्होंने कहा- इसका अनुमान लगाना मुश्किल है। कई बातें हैं जो अभी भी असर डाल रही हैं। जैसे सऊदी अरब का तेल संकट अप्रत्याशित था। ट्रेड वॉर को लेकर अनिश्चितता की स्थिति है। ऐसे में जुलाई-सितंबर तिमाही में हालातों का विश्लेषण करने के बाद ही कुछ कहा जाएगा।  

 

सरकार से सुधारों की प्रक्रिया जारी रखने की उम्मीद: दास
आरबीआई गवर्नर ने भरोसा जताया कि सरकार ने जो कदम उठाए हैं उनसे अर्थवयवस्था में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में मंदी को देखते हुए आरबीआई ने भी ब्याज दरों में कटौती की थी। मुझे लगता है कि उचित कदम उठाए गए हैं, हालात सुधरने चाहिए। यह सकारात्मक है कि सरकार तेजी से प्रतिक्रिया दे रही है। सरकार से ऐसे संकेत नहीं मिले हैं कि अब कोई कदम नहीं उठाया जाएगा। मुझे उम्मीद है कि प्रक्रिया जारी रहेगी। 

 

एग्रीकल्चर मार्केटिंग में भी सुधार की उम्मीद, यह अहम होगा: दास 
दास ने कहा कि सरकार ने रिएल एस्टेट, एक्सपोर्ट, एमएसएमई, ऑटो सेक्टर के लिए ऐलान करने समेत बैंकों के विलय की भी घोषणा की। मुझे लगता है कि एग्रीकल्चर मार्केटिंग बड़ा एक बड़ा क्षेत्र होगा। उम्मीद करते हैं कि इसमें सुधार लागू करने के लिए भी सरकार कदम उठाएगी।

 

DBApp

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना