पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • 5 States Including Delhi Issued Guidelines For People Returning From Haridwar; 49 People From Here Got Corona Infected

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाकुंभ से लौटे श्रद्धालुओं से डर:हरिद्वार से आने वालों के लिए दिल्ली समेत 5 राज्यों ने गाइडलाइन्स जारी की; यहां से गुजरात गए 49 लोग कोरोना संक्रमित हुए

नई दिल्ली18 दिन पहले

कोरोना महामारी के बीच शनिवार को 13 दिन पहले महाकुंभ समाप्ति की घोषणा हो गई, हालांकि, यहां 30 अप्रैल तक प्रतीकात्मक तौर पर धार्मिक आयोजन होते रहेंगे। ऐसे में विभिन्न राज्यों से आए लोग वापस लौटने लगे हैं। संक्रमण से बचाव के लिए दिल्ली के साथ गुजरात, ओडिशा, मध्य प्रदेश और कर्नाटक ने भी नए नियम जारी किए हैं। पढ़ें इन राज्यों की गाइडलाइंस..

दिल्ली: 14 दिन होम क्वारैंटाइन, देनी होगी पूरी जानकारी
हरिद्वार कुंभ मेले से लौट रहे दिल्ली में रहने वाले लोगों को RT-PCR टेस्ट के साथ 14 दिन अपने घर पर क्वारैंटाइन रहना होगा। इसके साथ ही 4 अप्रैल से अब तक कुंभ होकर आए हैं, उन्हें www.delhi.gov.in पर 24 घंटे के अंदर अपना नाम, पता, संपर्क सूत्र, ID, दिल्ली से जाने और आने की पूरी डिटेल देनी होगी।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने अपने आदेश में कहा कि, अब ये जरूरी हो गया है कि दिल्ली के जो नागरिक कुंभ से आए हैं या फिर जो जाने वाले हैं, उन्हें टेस्ट, ट्रेस और क्वारैंटाइन किया जाए। जिसने जानकारी छिपाई उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

गुजरात: बिना RT-PCR टेस्ट के शहर में एंट्री पर बैन
कुंभ स्नान कर गुजरात लौटने वालों को बिना RT-PCR टेस्ट के एंट्री पर बैन लगा दिया गया है। श्रद्धालु की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव पाए जाने पर ही शहर में जाने दिया जाएगा। पॉजिटिव होने पर 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रहना होगा।

इसके अलावा राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारियों को कुंभ मेला से लौटने वालों पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है। साथ ही RT-PCR के बिना अपने घर लौटने से रोकने के लिए नाकाबंदी लागू करने के लिए कहा गया है।

ओडिशा: RT-PCR टेस्ट के साथ 14 दिन का क्वारैंटाइन
ओडिशा सरकार ने भी कुंभ से लौटने वाले श्रद्धालुओं के लिए RT-PCR टेस्ट के साथ 14 दिन का होम क्वारैंटाइन अनिवार्य कर दिया है। लोग घर या अस्थायी चिकित्सा शिविर (TMC) में 14 दिन का क्वारैंटाइन पीरियड पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा कुंभ में शामिल होने वालों का डाटा कलेक्टरों और नगर निगम आयुक्तों के साथ साझा किया गया है।

आदेश में कहा गया है कि ऐसे सभी लोगों को व्यक्तिगत रूप से ट्रैक किया जाए और उनके स्वास्थ्य की लगातार निगरानी की जाए।

मध्यप्रदेश: कुंभ से लौटे तो 7 दिन क्वारैंटाइन जरूरी
मध्य प्रदेश सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे कुंभ मेले से लौटने वाले लोगों को 7 दिन होम क्वारैंटाइन करें। सरकार ने कहा कि सभी लोगों को अपने आने के बारे में जिलाधिकारियों को जानकारी देनी होगी।

कर्नाटक: सात दिन क्वाैंरंटाइन, RT-PCR टेस्ट जरूरी
कर्नाटक में भी कुंभ मेला से लौट रहे सभी लोगों के लिए कोविड-19 टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि हरिद्वार कुंभ मेले में भाग लेने वाले तीर्थयात्रियों को एक सप्ताह तक अपने घर पर क्वाैंरंटाइन रहना होगा। साथ ही RT-PCR टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा।

हरिद्वार में 175 साधु कोरोना संक्रमित
हरिद्वार के चीफ मेडिकल ऑफिसर (CMO) डॉ. एसके झा ने बताया कि कुंभ मेले में शामिल होने वाले 175 साधुओं की कोरोना रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव आई है। इसके बाद पॉजिटिव आने वाले साधुओं की संख्या बढ़कर 229 हो गई है।

बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि से बात की थी। उन्होंने कुंभ में लोगों के जमावड़े को खत्म कर उसे सिर्फ प्रतीकात्मक तौर पर सीमित रखने की अपील की थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें