23 देश घूम चुके हैं चाय का स्टॉल चलाने वाले दंपती, रोजाना सिर्फ इतने की चाय बेचते हैं, आनंद महिंद्रा ने की थी तारीफ / 23 देश घूम चुके हैं चाय का स्टॉल चलाने वाले दंपती, रोजाना सिर्फ इतने की चाय बेचते हैं, आनंद महिंद्रा ने की थी तारीफ

DainikBhaskar.com

Jan 11, 2019, 01:08 PM IST

सड़कों पर चाय बेची विजयन ने बताई ये बात, पूरा करने में जुटे अपना सपना

a tea shop owner couple wh have-visited 23 countries

नेशनल डेस्क.तिरुवनंतपुरम: कोच्चि के रहने वाले विजयन और उनकी पत्नी की उम्र 70 साल से ज्यादा है। पिछले 56 साल से दोनों यहां एक चाय का स्टॉल चलाते हैं। हालांकि, इनकी दुकान पर आने वाले बहुत कम लोगों को मालूम है कि यह जोड़ा 23 से ज्यादा देश घूम चुका है। विजयन और उनकी पत्नी अब तक सिंगापुर, अर्जेंटीना, पेरू, ब्राजील और स्विट्जरलैंड जा चुके हैं। आनंद महिंद्रा के ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर जोड़े की काफी चर्चा हो रही है।

कमाई से रोज बचाते हैं 300 रुपए : विजयन ने 1963 में चाय बेचना शुरू किया। धीरे-धीरे इलाके में उनकी चाय काफी लोकप्रिय हो गई। इस समय विजयन और उनकी पत्नी हर दिन 300 से 350 ग्राहकों को चाय पिलाते हैं। इससे जो कुछ भी आमदनी होती है, उसमें 300 रुपए बचाते हैं और इन्हें जोड़कर विदेश यात्रा करते हैं। उनका टी-स्टॉल इस वक्त केरल के सबसे चर्चित जगहों में से एक है।

बचपन का सपना था दुनिया घूमना: विजयन
स्थानीय मीडिया से बातचीत में विजयन ने कहा, “दुनिया घूमना मेरा बचपन का सपना था। मैं पैसा कमाकर इसे पूरा करना चाहता था। इसलिए स्थाई कमाई के लिए मैंने सड़कों पर चाय बेचना शुरू कर दिया।”

आनंद महिंद्रा ने कहा- केरल आया तो चाय पीने जरूर जाऊंगा
हाल ही में महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने एक ट्वीट कर इस दंपती के बारे में दुनिया को बताया है। महिंद्रा ने कहा, “यह दंपती भले ही दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट- फोर्ब्स में शामिल न हों। लेकिन यह उनकी असल संपत्ति जीवन के प्रति उनका नजरिया है।” उन्होंने आगे लिखा, “अगली बार जब भी मैं शहर जाऊंगा तब मैं उनके यहां चाय और उनके दौरों की याद के बारे में जानना चाहूंगा।”

विदेश जाने की इस तरह से करते हैं प्लानिंग : विजयन ने बताया कि वो रोजाना चाय बेचकर खर्चा निकालकर 300 रुपए बचत कर लेते हैं। बचत के पैसे इकट्ठा करते रहते हैं फिर घूमने की प्लानिंग करते हैं। अगर पैसे कम पड़ते है तो ये बैंक से लोन भी ले लेते हैं। लोन के लिए वह अपनी दुकान को बैंक में गिरवी रखते हैं। घूमकर आने के बाद दंपति फिर 3 साल तक पैसों की बचत करते और लोन चुकता करते है। लोन पूरा होते ही अगली यात्रा की तैयारी शुरू कर देते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो विजयन के ऊपर एक शॉर्ट फिल्म INVISIBLE WINGS भी बन चुकी है और इस फिल्म को पिछल साले फिल्म फेयर अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।



X
a tea shop owner couple wh have-visited 23 countries
COMMENT