पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Today History: Aaj Ka Itihas 24 February Update | Sachin Tendulkar 200 Double Century Vs South Africa Interesting Facts

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इतिहास में आज:सचिन ने खत्म किया था 39 साल का इंतजार, वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार लगी थी डबल सेंचुरी

4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

5 जनवरी 1971 को क्रिकेट इतिहास का पहला वनडे मैच खेला गया। इसके 39 साल 1 महीने और 19 दिन बाद यानी 24 फरवरी 2010 को क्रिकेट इतिहास की पहली डबल सेंचुरी लगी। ये कारनामा करने वाला कोई और नहीं, क्रिकेट जगत के सबसे बड़े सितारे सचिन तेंदुलकर थे।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज चल रही थी। 24 फरवरी 2010 को सीरीज का दूसरा मैच ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में था। भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

क्रीज पर सचिन के साथ सहवाग पहुंचे, लेकिन पहला विकेट महज 25 रन के स्कोर पर गिर गया। सहवाग को वेयन पार्नेल ने डेल स्टेन के हाथों कैच करा दिया। सहवाग महज 9 रन बना सके, लेकिन इसके बाद सचिन ने पहले दिनेश कार्तिक और फिर यूसुफ पठान के साथ दो अहम साझेदारियां करके टीम का स्कोर 300 तक पहुंचा दिया। 42वें ओवर की पहली गेंद पर जब यूसुफ पठान आउट हुए, तब भारत का स्कोर 300 रन था।

इसके बाद उतरे धोनी ने सचिन के साथ मिलकर अंतिम 55 गेंदों में 101 रन की नाबाद साझेदारी की। सचिन ने 50वें ओवर की तीसरी गेंद पर 1 रन लेकर क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक पूरा किया। तेंदुलकर ने 147 गेंदों का सामना किया और 25 चौके और तीन छक्के लगाए। इसके साथ ही उन्होंने 13 साल पहले पाकिस्तान के सईद अनवर के बनाए 194 रन के सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। सचिन 200 रन बनाकर धोनी के साथ नाबाद लौटे।

दो साल भी सचिन के नाम नहीं रहा टॉप स्कोर का रिकॉर्ड

200 रन के सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड महज एक साल 9 महीने 14 दिन तक ही सचिन के नाम रहा। 8 दिसंबर 2011 को सचिन को अपना आदर्श मानने वाले वीरेंद्र सहवाग ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में 209 रन की पारी खेलकर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

सहवाग वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान थे। सहवाग दोहरा शतक लगाने वाले पहले कप्तान बने थे। इन दोनों मैचों में एक और खास बात थी। दोनों ही मैच में टीम इंडिया ने विरोधी टीम को 153 रनों से हराया था।

देश-दुनिया में 24 फरवरी को हुई महत्वपूर्ण घटनाएं…

2020: यौन उत्पीड़न के मामले में निर्माता हार्वे विंस्टीन दोषी करार दिए गए। उन पर करीब 70 महिलाओं ने रेप और दुर्व्यवहार के आरोप लगाए थे। इसके बाद ही पूरी दुनिया में 'मी टू' कैंपेन शुरू हुआ था।

2008: क्यूबा के राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो ने पद से इस्तीफा दिया। फिदेल के भाई राउल कास्त्रो क्यूबा के नए राष्ट्रपति बने।

1998: हिन्दी फिल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री ललिता पवार का निधन हुआ।

1991: गल्फ वॉर के दौरान अमेरिकी सेना ने ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया। इसके तीन दिन बाद बगदाद रेडियो ने एलान किया कि इराक यूएन के रेजोल्यूशन को मानेगा। इसी के साथ कुवैत को इराक के कब्जे से आजादी मिली।

1981: ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना की शादी का बकिंघम पैलेस की ओर से औपचारिक ऐलान किया गया। विवाह इसी साल 29 जुलाई को हुआ।

1976: क्यूबा में नया संविधान लागू हुआ। उस वक्त तक क्यूबा के प्रधानमंत्री रहे फिदेल कास्त्रो क्यूबा के राष्ट्रपति बने।

1967: हैदराबाद के सातवें और आखिरी निजाम मीर उस्मान अली खान का निधन हुआ। उस्मान अली एक दौर में दुनिया के सबसे अमीर इंसान थे।

1955: एप्पल कंपनी के को-फाउंडर और अमेरिकी बिजनेसमैन स्टीव जॉब्स का कैलिफोर्निया में जन्म हुआ। उनका वास्तविक नाम स्टीव पॉलिजॉर्ब था।

1948: दक्षिण भारतीय सिनेमा की अभिनेत्री, अन्नाद्रमुक की नेता और तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता का जन्म हुआ।

1942: नाजी नेताओं के प्रोपेगेंडा का जवाब देने के लिए वॉयस ऑफ अमेरिका ने जर्मन में अपना पहला प्रसारण किया।

1868: एंड्रयू जॉनसन अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे, जिन्होंने महाभियोग का सामना किया। आज ही के दिन अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स में महाभियोग के पक्ष में 126 वोट पड़े जबकि इसके खिलाफ 47 वोट पड़े थे।

1739: ईरान के आक्रमणकारी नादिर शाह और मुगल शासक मोहम्मद शाह के बीच करनाल का युद्ध लड़ा गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें