पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Today History: Aaj Ka Itihas 8 March Update | International Women's Day Mahila Diwas, American Professional Boxer Muhammad Ali Facts

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इतिहास में आज:न्यूयॉर्क में हुई ‘फाइट ऑफ द सेंचुरी’ में मोहम्मद अली को मिली पहली शिकस्त, जो फ्रेजर बने वर्ल्ड चैम्पियन

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महान मुक्केबाज मुहम्मद अली ने सशस्त्र सेनाओं में सेवाएं देने से इनकार किया, तो 1967 में उनसे वर्ल्ड हेवीवेट चैम्पियन खिताब छीन लिया गया था। 1970 में जब उन्होंने रिंग में वापसी की, तो उन्हें एक बार फिर अपनी ताकत दिखानी थी। ऐसे में मुहम्मद अली और जो फ्रेजर के बीच 8 मार्च 1971 को वर्ल्ड हेवीवेट चैम्पियन टाइटल के लिए मुकाबला हुआ था। मुहम्मद अली ने इससे पहले 31 मुकाबले जीते थे, जबकि फ्रेजर ने 26 मुकाबले। तब तक दोनों ही मुक्केबाज एक भी मुकाबला नहीं हारे थे।

न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वायर गार्डन में हुए इस मुकाबले को ‘द फाइट ऑफ द सेंचुरी’ कहा गया। फाइट से पहले अली ने मीडिया से बातचीत में फ्रेजर को व्हाइट एस्टेब्लिशमेंट का चैम्पियन कहना शुरू कर दिया था। इससे मुकाबले को लेकर रोमांच बढ़ गया था। दोनों ने 8 मार्च 1971 को हुए मुकाबले में 15 राउंड्स तक संघर्ष किया। कुछ वर्षों तक रिंग से बाहर रहे मुहम्मद अली कमजोर पड़ गए थे। फ्रेजर ने अपने लेफ्ट हुक से मुहम्मद अली को काफी परेशान किया और उन पर मुक्कों की बरसात करते रहे। इस मैच में लगभग अंधे हो चुके अली दो बार जमीन पर गिरे। अली के करियर की यह पहली हार थी।

1973 में फोरमैन से हारे फ्रेजर को 1974 में फिर मुहम्मद अली से भिड़ना पड़ा। 12 राउंड के मुकाबले में अली जीते। 1 अक्टूबर 1975 में दोनों फिलीपींस में तीसरी बार आमने-सामने आए। इस फाइट को थ्रिलिया इन मनीला कहा गया। यह मुकाबला हेवीवेट चैम्पियनशिप के लिए था और इस बार अली 14 राउंड के बाद टेक्निकल नॉकआउट के जरिए जीते।

आज महिला दिवस; जानिए इसका इतिहास

आज यानी 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। दरअसल, 1908 में अमेरिका में महिला मजदूर आंदोलन से महिला दिवस मनाने की शुरुआत हुई। 15 हजार महिलाओं ने नौकरी के घंटे कम करने, बेहतर वेतन और कुछ अन्य अधिकारों की मांग को लेकर न्यूयार्क शहर में प्रदर्शन किया। एक साल बाद सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने इस दिन को पहला राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित किया। 1910 में कोपेनहेगन में कामकाजी महिलाओं का एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन हुआ, जिसमें इस दिन को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर मनाने का सुझाव दिया गया। धीरे-धीरे यह दिन दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में लोकप्रिय होने लगा। इस दिन को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मान्यता 1975 में मिली, जब संयुक्त राष्ट्र ने इसे एक थीम के साथ मनाने की शुरूआत की।

1979ः पहली बार कॉम्पेक्ट डिस्क मार्केट में आई

कॉम्पेक्ट डिस्क यानी सीडी को फिलिप्स और सोनी ने विकसित किया था। कंपनियों ने बाद में मिलकर एक स्टैंडर्ड फॉर्मेट बनाया और सीडी प्लेयर भी विकसित किए।

देश-दुनिया में 8 मार्च को इन घटनाओं के लिए भी याद किया जाता हैः

2014: क्वालालम्पुर से बीजिंग जाते हुए मलेशिया एयरलाइंस का एक विमान लापता हो गया, जो लाख कोशिशों के बावजूद मिल नहीं पाया। विमान में 227 यात्री और चालक दल के 12 सदस्य सवार थे। इसे खोजने के प्रयास 2017 में बंद कर दिए गए।

1985: बेरूत में एक मस्जिद के नजदीक एक कार बम धमाके में 80 लोगों की मौत और 175 से ज्यादा घायल। हादसे के समय लोग नमाज के लिए मस्जिद में एकत्र हुए थे।

1948: एयर इंडिया इंटरनेशनल की स्थापना। 1953 वसुंधरा राजे का जन्म। वह लगातार दस वर्ष तक राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी सरकार की मुख्यमंत्री रहीं।

1942: जापानी फौजों ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बर्मा के रंगून शहर पर कब्जा किया।

1930: महात्मा गांधी ने भारत की आजादी के लिए अंग्रेजी शासन के खिलाफ सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू किया।

1921: स्पेन के प्रधानमंत्री एदुआर्दो दातो इरादियर की संसद भवन से बाहर निकलते हुए हत्या कर दी गई।

1702: इंग्लैंड के राजा विलियम तृतीय की मौत के बाद महारानी एनी ने ब्रिटेन की सत्ता संभाली।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

और पढ़ें