पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Today History: Aaj Ka Itihas 11 April Facts Update | HD Devegowda | Today's Historical Events, Significance Of This Day In History

इतिहास में आज:1997 में आज ही के दिन गिरी थी 10 महीने पुरानी एचडी देवगौड़ा सरकार, 12 महीने के भीतर देश ने देखे थे 4 प्रधानमंत्री

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बात 1997 की है, केंद्र में संयुक्त मोर्चा की सरकार थी। जनता दल के एचडी देवगौड़ा प्रधानमंत्री थे। उनकी पार्टी को लोकसभा की महज 46 सीटें मिली थीं। इसके बाद भी वो 13 दलों के समर्थन से PM बने थे। उन्हें प्रधानमंत्री बने 10 महीने हो चुके थे। आज ही के दिन यानी 11 अप्रैल को देवगौड़ा सरकार को विश्वास मत साबित करना था, लेकिन वो इसे साबित नहीं कर सके।

दरअसल, संयुक्त मोर्चा सरकार को बाहर से समर्थन दे रही कांग्रेस ने अपना समर्थन वापस ले लिया था। इसके बाद देवगौड़ा सरकार अल्पमत में आ गई थी। सदन में पेश हुए विश्वास मत प्रस्ताव के पक्ष में महज 158 सदस्यों ने वोट किया, जबकि विरोध में 292 वोट पड़े।

दस दिन के ड्रामे के बाद एक बार फिर संयुक्त मोर्चा की सरकार बनी। इस बार भी उसे कांग्रेस ने समर्थन दिया था। बस चेहरा बदल गया था। 21 अप्रैल 1997 को जनता दल के ही इंद्र कुमार गुजराल ने देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। हालांकि, उन्हें भी छह महीने के भीतर ही इस्तीफा देना पड़ा।

12 महीने के भीतर चार PM बदले

1996 में देश में लोकसभा चुनाव हुए। 16 मई 1996 तक पीवी नरसिम्हा राव देश के PM रहे। लेकिन, 16 मई 1997 आने तक देश ने चार प्रधानमंत्री देख लिए थे। नरसिम्हा राव के बाद पहले अटल बिहारी वाजपेयी ने शपथ ली। महज 13 दिन बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। उनके इस्तीफे के तीन दिन बाद एचडी देवगौड़ा ने शपथ शपथ ली। 10 महीने बाद उन्हें भी इस्तीफा देना पड़ा। देवगौड़ा के इस्तीफे के 10 दिन बाद इंद्र कुमार गुजराल ने शपथ ली। उन्हें भी 6 महीने बाद इस्तीफा देना पड़ा। इसके बाद लोकसभा भंग कर दी गई। गुजराल कार्यकारी PM बने रहे। चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद मार्च 1998 में एक बार फिर अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री बने।

1982 में रिलीज हुई गांधी फिल्म का पोस्टर। इस फिल्म ने 11 अप्रैल 1983 को हुए ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में 8 ऑस्कर जीते थे।
1982 में रिलीज हुई गांधी फिल्म का पोस्टर। इस फिल्म ने 11 अप्रैल 1983 को हुए ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में 8 ऑस्कर जीते थे।

‘गांधी’ फिल्म को ऑस्कर सम्मान

11 अप्रैल 1983 को 55वां ऑस्कर अवॉर्ड समारोह हुआ। इसमें बेन किंग्स्ले की फिल्म गांधी छाई रही। किंग्स्ले ने इस फिल्म में महात्मा गांधी का किरदार निभाया था। इस फिल्म को 11 श्रेणियों में ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया था। फिल्म ने कुल 8 ऑस्कर अवॉर्ड जीते। किंग्स्ले बेस्ट एक्टर चुने गए। इसके अलावा फिल्म को बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड गांधी बनाने वाले रिचर्ड एटेनबोरो और स्क्रीनप्ले के लिए जॉन ब्रिले को अवॉर्ड मिला, ​​​बेस्ट कैमरा वर्क भी गांधी में हुआ। इतना ही नहीं बेस्ट ड्रेस और एडिटिंग के लिए भी गांधी फिल्म ने ऑस्कर जीता।

कम्युनिस्ट पार्टी दो हिस्सों में बंटी

1964 में आज ही के दिन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) दो हिस्सों में टूट गई थी। मूल पार्टी पहले की ही तरह CPI रही, वहीं इससे टूटकर बनी दूसरी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) यानी CPM कहलाई। CPI के विभाजन की वजह दोनों धड़ों में विचारधारा को लेकर पैदा हुए मतभेद थे। रूस और चीन के बीच कम्युनिस्ट विचारधारा को लेकर जो मतभेद पैदा हुए थे, वही मतभेद इन दोनों धड़ों के बीच भी था।

1930 में आज ही के दिन उत्तराखंड के ऋषिकेश में बना लक्ष्मण झूला आम लोगों के लिए खोला गया। कहा जाता है कि जिस जगह ये पुल बना वहीं से भगवान राम के भाई लक्ष्मण ने जूट की दो रस्सियों के सहारे गंगा पार की थी।
1930 में आज ही के दिन उत्तराखंड के ऋषिकेश में बना लक्ष्मण झूला आम लोगों के लिए खोला गया। कहा जाता है कि जिस जगह ये पुल बना वहीं से भगवान राम के भाई लक्ष्मण ने जूट की दो रस्सियों के सहारे गंगा पार की थी।

इतिहास में 11 अप्रैल के दिन और क्या-क्या हुआ-

2000: भारतीय मूल की अमेरिकी लेखिका झुंपा लाहिरी को उनकी पहली रचना 'इंटरप्रेटर ऑफ मैलेडीज़' के लिए पुलित्जर सम्मान दिया गया।

1984: गायिका शिल्पा राव का जन्म हुआ।

1981: भाबी जी घर पर हैं फेम शुभांगी अत्रे का इंदौर में जन्म हुआ।

1977: हिन्दी साहित्यकार पद्मश्री फणीश्वर नाथ ‘रेणु’ का निधन हुआ। मैला आंचल और परती परिकथा उनके सबसे चर्चित उपन्यास थे।

1976: स्टीव वाजनेक का डिजाइन किया और बनाया गया पहला एपल कंप्यूटर जारी किया गया। जिसे बाद में एपल-1 नाम दिया गया।

1961: नाजी युद्ध अपराध के लिए एडॉल्फ इचमन के खिलाफ मुकदमे की सुनवाई इजराइल में शुरू हुई। उन पर यहूदियों को मिटाने की हिटलर की योजना में मदद देने का आरोप था।

1937: भारतीय टेनिस खिलाड़ी रामनाथन कृष्णन का जन्म हुआ। कृष्णन 1960 और 1961 के विंबलडन के सेमीफाइनल तक पहुंचे थे।

1921: रेडियो पर खेलों की पहली लाइव कमेंट्री का प्रसारण किया गया। ये एक बॉक्सिंग मैच था। इसकी कमेंट्री पीटर्सबर्ग के एक लोकल अखबार के रिपोर्टर फ्लोरेंट गिब्सन ने की थी। 1919: अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन की स्थापना हुई।

1869: महात्मा गांधी की पत्नी कस्तूरबा गांधी का पोरबंदर में जन्म हुआ।

1827: समाज सुधारक, लेखक, दार्शनिक तथा क्रान्तिकारी ज्योतिराव गोविंदराव फुले यानी ज्योतिबा फुले का जन्म हुआ।

1814: नेपोलियन को सत्ता से हटाकर एल्बा निर्वासित कर दिया गया। हालांकि, एक साल बाद नेपोलियन दोबारा कुछ महीनों के लिए फ्रांस की सत्ता पर काबिज हुए।