पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Today History: Aaj Ka Itihas 7 April Update | Sitar Maestro Pandit Ravi Shankar And World Health Organization Interesting Facts

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इतिहास में आज:पंडित रविशंकर का जन्मदिन; जब भी हवाई यात्रा करते तो बगल वाली सीट उनके सितार ‘सुरशंकर’ के नाम होती थी बुक

9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय शास्त्रीय संगीत को पूरी दुनिया में लोकप्रियता के नए आयाम देने वाले सितार वादक पंडित रविशंकर का जन्म 1920 में आज ही के दिन बनारस में हुआ था। 7 भाइयों में सबसे छोटे रविशंकर की बचपन से ही संगीत में रुचि थी। रविशंकर भारत के उन गिने-चुने म्यूजिशियन में से एक हैं, जो पश्चिम में भी खासे लोकप्रिय रहे। पंडित जी 10 साल की उम्र से ही अपने भाई के डांस ग्रुप का हिस्सा थे। शुरुआत में उनका झुकाव डांस पर था। पर 18 साल की उम्र में उन्होंने सितार सीखना शुरू किया और इसके लिए मैहर के उस्‍ताद अलाउद्दीन खान से दीक्षा ली।

पंडित रविशंकर का अपने सितार से गहरा जुड़ाव था। वे दुनिया में कहीं भी शो करने जाते तो प्लेन में उनके लिए दो सीटें बुक की जाती थीं। एक सीट पंडित रविशंकर के लिए, दूसरी सुरशंकर के लिए। सुरशंकर उनके सितार का नाम था।

विवादों भरा वैवाहिक जीवन
पंडित रविशंकर का वैवाहिक जीवन विवादों से घिरा रहा। उनकी पहली शादी 1941 में गुरु अलाउद्दीन खान की बेटी अन्नपूर्णा से हुई। एक बेटे के जन्म के बाद वे अन्नपूर्णा से अलग हो गए। फिर वे नृत्यांगना कमला देवी के संपर्क में आए। कमला देवी से संबंध तोड़ने के बाद वे सुकन्या राजन के संपर्क में आए जिनसे उन्हें एक पुत्री अनुष्का शंकर का जन्म हुआ। 1980 के दशक के अंत में उनका संबंध सु जोन्स से रहा, जिनसे 1989 में बेटी नोराह जोन्स का जन्म हुआ, जो अमेरिका में आज एक प्रसिद्ध गायिका हैं।

विदेशी संगीत और सितार का फ्यूजन
पंडित रविशंकर की पहचान भारतीय संगीत को पश्चिमी देशों में लोकप्रिय बनाने को लेकर है। 1966 में उनकी मुलाकात बीटल्स के जॉर्ज हैरिसन से हुई थी। उस समय युवाओं में रॉक और जैज म्यूजिक का अपना जुनून था। रविशंकर ने युवाओं के बीच जाकर उनका ध्यान खींचा। उन्होंने जॉर्ज हैरिसन, गिटारिस्ट जिमी हैंड्रिक्स और वायलिन वादक येहुदी मेनुहिन जैसे नामचीन विदेशी म्यूजिशियंस के साथ 'फ्यूजन' म्यूजिक बनाया।

स्टेज पर आखिरी परफॉर्मेंस
पंडित रविशंकर को संगीत से इतना प्रेम था कि खराब स्वास्थ्य के बावजूद खुद को स्टेज पर आने से रोक नहीं सके। 4 नवंबर 2012 को कैलिफोर्निया में उन्होंने अपनी बेटी अनुष्का के साथ आखिरी बार परफॉर्म किया। प्रस्तुति से पहले उनकी तबियत इतनी खराब थी कि ऑक्सीजन मास्क पहनना पड़ा था। उनके खराब स्वास्थ्य की वजह से ये कार्यक्रम पहले 3 बार टाला जा चुका था। देश-विदेश के तमाम पुरस्कारों के अलावा उन्हें तीन बार ग्रैमी पुरस्कार भी मिले। भारत में उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से भी नवाजा गया है। 1986 से 1992 तक वे राज्यसभा के मनोनीत सदस्य भी रहे। 12 दिसंबर 2012 को अमेरिका के सैन डिएगो के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना

7 अप्रैल 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना भी हुई थी। पूरी दुनिया इस दिन को वर्ल्ड हेल्थ डे के तौर पर मनाती है। WHO का मुख्य काम दुनियाभर में स्वास्थ्य समस्याओं पर नजर रखना और उन्हें सुलझाने में सदस्य देशों की मदद करना है। हर साल वर्ल्ड हेल्थ डे अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है। इस बार की थीम है - Building a fairer, healthier world यानी एक उचित और स्वस्थ दुनिया का निर्माण।

7 अप्रैल को देश-दुनिया में हुई अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार हैं-

  • 2012 में पूर्वी काराकोरम इलाके के सियाचिन के पास गयारी सेक्टर में हिमस्खलन से 130 से भी ज्यादा पाकिस्तानी सैनिक दबकर मर गए थे।
  • 2003 में अमेरिकी सेना ने इराक की राजधानी बगदाद को अपने नियंत्रण में लिया।
  • 2000 में ब्राजील से दुनिया के सबसे छोटे अखबार ‘योर आनर’ का प्रकाशन शुरू हुआ।
  • 2000 में दिल्ली पुलिस ने पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान हैंसी क्रोनिए के मैच फिक्सिंग में शामिल होने का खुलासा किया। जांच के बाद क्रोनिए पर आजीवन प्रतिबंध लगा था।
  • 1998 में WHO ने “महिला चिकित्सा दिवस” मनाने की शुरुआत की।
  • 1996 में सिंगापुर में सनथ जयसूर्या ने पाकिस्तान के खिलाफ 17 गेंदों में अर्धशतक बनाया था। 2015 में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने 16 गेंदों में अर्धशतक लगाकर जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा।
  • 1978 में अमेरिका के राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने न्यूट्रॉन बम के विकास पर रोक लगाई।
  • 1969 में अमेरिकी सेना के एक प्रोजेक्ट के तौर पर इंटरनेट का जन्म हुआ।
  • 1946 में सीरिया को फ्रांस से आजादी मिली।
  • 1942 में जम्पिंग जैक के नाम से प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता जितेंद्र का जन्म हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

और पढ़ें