पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Today History: Aaj Ka Itihas India World 14 February Update | Pulwama Attack Story, Valentine Day Origins And Why We Celebrate

इतिहास में आज:CRPF के काफिले से आतंकियों ने भिड़ा दी थी 350 किलो विस्फोटक से भरी SUV; 40 जवान हुए थे शहीद

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

तारीख 14 फरवरी 2019 और समय दोपहर के 3 बजे। सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) का काफिला श्रीनगर-जम्मू हाईवे से गुजर रहा था। पूरे काफिले में 78 गाड़ियां थीं, जिनमें CRPF के 2,547 जवान थे। इनमें से ज्यादातर वो जवान थे, जो छुट्टी से लौटे थे।

काफिला जब पुलवामा में था, उसी वक्त जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने 350 किलो विस्फोटक से भरी SUV उससे भिड़ा दी। विस्फोट की चपेट में आई दो बसों में से एक के परखच्चे उड़ गए थे। इस हमले में 40 जवान शहीद हुए थे। कश्मीर में 30 साल से जारी आतंकवाद के दौर में ये अब तक का सबसे बड़ा हमला था।

पुलवामा अटैक CRPF पर पिछले 9 साल में हुआ सबसे बड़ा आतंकी हमला था। इससे पहले अप्रैल 2010 में छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के हमले में 76 जवान शहीद हुए थे। पुलवामा हमले को जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी आदिल अहमद डार ने अंजाम दिया था। डार को IED ब्लास्ट की ट्रेनिंग अब्दुल रशीद गाजी ने दी थी, जो PoK के कैंप में इंस्ट्रक्टर रह चुका था।

मसूद अजहर के भाई ने रैली में दी थी धमकी

पुलवामा हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इस संगठन का सरगना मसूद अजहर है। हमले से 10 दिन पहले 5 फरवरी को कराची में जैश की एक रैली हुई थी। जिसमें मसूद अजहर के छोटे भाई मौलाना अब्दुल रऊफ असगर ने भारत को दहलाने की धमकी दी थी।

फिर भारत ने लिया बदला

पुलवामा हमले के 13 दिन बाद भारत ने इसका बदला लिया। 26-27 फरवरी 2019 की रात भारतीय वायुसेना के 12 मिराज विमानों ने LoC से 80 किमी अंदर पाकिस्तान में घुसकर जैश के सबसे बड़े आतंकी अड्डे को तबाह कर दिया। वायुसेना ने बालाकोट में बम गिराए थे। इस बमबारी में 350 आतंकी मारे गए थे।

सितंबर 2016 में उड़ी हमले के बाद हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद देश ने एयर स्ट्राइक देखी थी। 48 साल में ये पहला मौका था, जब वायुसेना ने सरहद लांघी थी। इससे पहले 1971 की जंग के दौरान वायुसेना ने सीमा पार की थी।

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच जंग के हालात भी बने थे। अगले दिन सीमा पर दोनों देशों के बीच भारी तनाव पैदा हो गया। उसके बाद पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान ने हिरासत में ले लिया था। हालांकि दबाव के बाद 58 घंटे में पाकिस्तान को उन्हें रिहा करना पड़ा।

पादरी वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ाया गया

तीसरी सदी में आज ही के दिन रोम में क्लाउडियस-II के शासन में पादरी वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ाया गया था। उन्हीं की याद में आज के दिन वैलेंटाइन्स डे मनाया जाता है। हुआ ये था कि क्लाउडियस बहुत क्रूर शासक था। उसने रोम में शादी और सगाई पर पाबंदी लगा दी थी। तब इस आदेश के खिलाफ पादरी वैलेंटाइन चोरी-छिपे प्रेमियों की शादी कराने लगे। जब क्लाउडियस को ये पता चला तो उसने वैलेंटाइन को मारने के आदेश दे दिए। वैलेंटाइन को गिरफ्तार कर लिया और फांसी पर चढ़ा दिया गया।

भारत और दुनिया में 14 फरवरी की महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार हैं:

  • 2007: मध्य प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री रहे श्यामचरण शुक्ल का निधन।
  • 2005: स्टीव चेन, चाड हर्ली और जावेद करीम ने वीडियो साझा करने के लिए यूट्यूब नाम की वेबसाइट को रजिस्टर कराया। 2006 में गूगल ने इसे खरीद लिया।
  • 2003: श्रीलंका के तेज गेंदबाज चामिंडा वास ने बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए 8वें वर्ल्ड कप की पहली हैट्रिक लगाई।
  • 1993: कपिल देव ने 400 विकेट और 5000 रनों का रिकॉर्ड बनाया।
  • 1990: इंडियन एयरलाइंस का विमान बेंगलुरु में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें सवार 146 लोगों में से 97 की मौत हो गई। घटना की वजह ये थी कि विमान का रनवे पहचानने में पायलट से भूल हो गई थी।
  • 1989: ईरानी नेता अयातुल्लाह खमैनी ने सलमान रूश्दी की किताब सैटेनिक वर्सेज को ईशनिंदा करार देते हुए फतवा जारी किया और उनकी जान लेने वाले को इनाम देने की घोषणा की।
  • 1952: भाजपा नेता और देश की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का हरियाणा के अंबाला में जन्म।
  • 1876: अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन के पेटेंट के लिए आवेदन दिया।