पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Today History: Aaj Ka Itihas India World 26 February Update | IAF Attack Pakistan Balakot, 1993 World Trade Center Bombing Facts

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इतिहास में आज:बालाकोट एयर स्ट्राइक के दो साल; 40 जवानों की शहादत का बदला PoK में एयर स्ट्राइक से लिया

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

14 फरवरी 2019 को जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में जोरदार विस्फोट हुआ था। निशाने पर था केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 78 वाहनों का काफिला। विस्फोट में 40 जवान शहीद हो गए थे। इस पर पूरे देश में दुख और आक्रोश की लहर थी। ये आतंकी हमला आम चुनावों से ठीक पहले हुआ था और इस घटना को लेकर राजनीति भी गरमा गई थी।

दो सप्ताह बाद 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायु सेना के मिराज-2000 विमानों ने रात के अंधेरे में नियंत्रण रेखा (LoC) पार कर पाकिस्तान के पूर्वोत्तर इलाके खैबर पख्तूनख्वाह के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैम्पों पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। इसके बाद भारत के तत्कालीन विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि इस स्ट्राइक में बड़ी संख्या में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी, उनको प्रशिक्षण देने वाले, संगठन के बड़े कमांडर और फिदायीन हमलों के लिए तैयार हो रहे जिहादियों को खत्म कर दिया गया। अगले दिन पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई की कोशिश की। भारत ने दावा किया कि डॉग-फाइट में भारतीय वायुसेना के मिग-21 ने पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 को मार गिराया। पाकिस्तान ने भी मिग-21 को मार गिराया और विंग कमांडर अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि दबाव में दो दिन बाद उन्हें रिहा कर दिया गया।

बहरामपुर में सैनिक विद्रोह से शुरू हुआ 1857 का संग्राम
ब्रिटिश सरकार ने दिसंबर-1856 में पुरानी बंदूकों के स्थान पर नई एनफील्ड राइफल का प्रयोग शुरू किया। इसके कारतूस पर लगे कागज को मुंह से काटना पड़ता था। बंगाल के बहरामपुर में ब्रिटिश सेना में तैनात भारतीय सैनिकों के बीच खबर फैली कि इस कारतूस में गाय और सूअर की चर्बी मिली हुई है। यह न हिंदुओं को रास आया और न ही मुस्लिम सैनिकों को। 26 फरवरी 1857 को इसके खिलाफ बहरामपुर में ही सैनिकों ने विद्रोह कर दिया। मार्च 1857 में मंगल पांडे के नेतृत्व में कुछ सिपाहियों ने ब्रिटिश अफसरों पर हमला कर दिया। यह विद्रोह दबा दिया गया। मंगल पांडे को गिरफ्तार कर अप्रैल में फांसी पर चढ़ा दिया गया। इसके बाद धीरे-धीरे इस क्रांति ने मेरठ और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में पैठ बनाई। ब्रिटिश सेनाओं ने औपचारिक रूप से 8 जुलाई 1859 को विद्रोह को कुचला और शांति स्थापित की। असर यह हुआ कि ईस्ट इंडिया कंपनी का राज खत्म हुआ और भारत ब्रिटिश सरकार के सीधे नियंत्रण में आ गया।

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर 1993 में हमला; 6 लोगों की हुई थी मौत
अमेरिकी इतिहास के सबसे खतरनाक आतंकी हमले में 11 सितंबर 2001 को न्यूयॉर्क स्थित वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के ट्विन टॉवर ध्वस्त हो गए थे। यह तो सबको पता है और इसे 9/11 हमले के तौर पर सभी जानते हैं। पर इससे पहले भी वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला हुआ था। 26 फरवरी 1993 को आतंकियों ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के अंडरग्राउंड गैरेज में बम ब्लास्ट किए थे। इस हमले में 6 लोग मारे गए थे। एक हजार से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इससे बिल्डिंग की नींव कमजोर हो गई थी, जिसकी बाद में मरम्मत की गई थी।

देश-दुनिया के इतिहास में 26 फरवरी की तारीख में दर्ज अन्य घटनाएं इस प्रकार हैं-

  • 2014ः आईएनएस सिंधुरत्न पनडुब्बी में आग लगने से दो अधिकारियों की मौत। इस पर भारत के नेवी चीफ एडमिरल डीके जोशी ने अपना इस्तीफा दे दिया था।
  • 2011: अल्जीरिया के राष्ट्रपति ने अरब देशों की बदलती राजनीतिक स्थिति के कारण देश में 19 साल पहले लगाए गए आपातकाल को आधिकारिक रूप से समाप्त किया।
  • 1991: तकरीबन सात महीने तक कुवैत पर कब्जे के बाद इराकी फौजों को अमेरिका और सहयोगी देशों की सेना ने कुवैत से खदेड़ बाहर किया। सद्दाम हुसैन ने इराकी रेडियो पर कुवैत से अपने सैनिकों की वापसी की घोषणा की।
  • 1976: अमेरिका ने नेवादा परीक्षण स्थल पर परमाणु परीक्षण किया।
  • 1972: वर्धा के निकट आर्वी में बनाए गए विक्रम अर्थ सेटेलाइट स्टेशन को भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति वीवी गिरि ने देश को समर्पित किया।
  • 1966: स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर (स्वातंत्र्य वीर) सावरकर का निधन।
  • 1965ः भारत में जन्मे उद्यमी स्पूनी सिंह सुंदर (1922-2006) ने अपने हॉलीवुड वैक्स म्यूजियम की शुरुआत की।
  • 1958: पियाली बरुआ और दीवान मणिराम दत्ता को असम के शाही परिवार को फिर से गद्दी पर बिठाने के प्रयासों के कारण फांसी पर लटका दिया गया।
  • 320: चंद्रगुप्त प्रथम को पाटलिपुत्र का शासक बनाया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

और पढ़ें