• Hindi News
  • National
  • Abdul Jabbar Bhopal Death Updates: Oldest Bhopal Gas Tragedy Activist Abdul Jabbar passes away

अवसान / भोपाल गैस पीड़ितों के हक की लड़ाई में जिंदगी खपाने वाले जब्बार नहीं रहे

सामाजिक कार्यकर्ता अब्दुल जब्बार। - फाइल फोटो सामाजिक कार्यकर्ता अब्दुल जब्बार। - फाइल फोटो
X
सामाजिक कार्यकर्ता अब्दुल जब्बार। - फाइल फोटोसामाजिक कार्यकर्ता अब्दुल जब्बार। - फाइल फोटो

  • सामाजिक कार्यकर्ता अब्दुल जब्बार का गुरुवार रात 62 साल की उम्र में निधन
  • इलाज के लिए मुंबई ले जाने की तैयारी थी, उसके पहले ही दो बार हार्टअटैक आ गया

दैनिक भास्कर

Nov 15, 2019, 12:47 PM IST

भोपाल. गैस पीड़ितों के हक की लड़ाई लड़ने में अपनी जिंदगी खपा देने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अब्दुल जब्बार का गुरुवार रात करीब 10.15 बजे इंतकाल हो गया। गंभीर रूप से बीमार जब्बार का बीते कुछ दिनों से एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। दोपहर में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने अस्पताल पहुंचकर उनकी सेहत की जानकारी ली।

 

दिग्विजय ने उनके परिजन को भरोसा दिलाया कि सरकार इलाज का पूरा खर्च उठाएगी। शाम को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी ट्वीट कर जब्बार को इलाज के लिए मुंबई भेजने की बात कही। इसके बाद मुख्य सचिव एसआर मोहंती उन्हें देखने अस्पताल पहुंचे।

 

डायबिटीज भी थी

जब्बार का इलाज कर रहे डॉ. अब्बास ने बताया कि जब्बार हार्ट पेशेंट थे। उन्हें डायबिटीज भी थी। गुरुवार रात 9 और 10 बजे उन्हें दो बार हार्टअटैक आया, जिससे उनका निधन हो गया। यादगारे शाहजहांनी पार्क पर हो रहे अतिक्रमण के खिलाफ भी उन्होंने लंबी लड़ाई लड़ी।


जब्बार 1984 की गैस त्रासदी की पीड़ित महिलाओं के संगठन से जुड़े थे और उन्हें हक दिलाने के लिए जिंदगीभर जुटे रहे। उनके बाएं पैर में गैंगरीन था, जिसके इलाज में वह आर्थिक तंगी में पहुंच गए थे। कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं और मित्रों ने उनके इलाज के लिए फंड जुटाने सोशल मीडिया पर मुहिम भी चला रखी थी।

 

DBApp

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना